PM Kisan eKYC : घर बैठे करें PM Kisan योजना के लिए eKYC, ये है आसान तरीका

PM Kisan eKYC करना काफी आसान है. आप चाहे तो इसे नजदीकी CSC Center पर जाकर पैसे देकर करवा सकते हैं या फिर घर बैठे खुद अपने स्मार्टफोन से कर सकते हैं.

भारत में किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से शुरू की गई PM Kisan Yojana आज देश की सबसे बड़ी किसान योजना है जिसके तहत किसानों को सीधे आर्थिक लाभ दिया जा रहा है. किसानों का वेरिफिकेशन करने के लिए केंद्र सरकार ने PM Kisan EKYC को शुरू किया है. जिसके तहत आप खुद केवाईसी करके अपनी आगामी किश्त ले सकते हैं. 

PM Kisan eKYC करना काफी आसान है. आप चाहे तो इसे नजदीकी CSC Center पर जाकर पैसे देकर करवा सकते हैं या फिर घर बैठे खुद अपने स्मार्टफोन से कर सकते हैं. PM Kisan eKYC kaise kare? इसकी पूरी जानकारी आप इस लेख में पढ़ सकते हैं. 

पीएम किसान योजना क्या है? (PM Kisan Yojana in Hindi) 

PM Kisan Yojana केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो भारत के हर राज्य में लागू की गई है. इसके तहत किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके.

इस योजना के तहत जिन किसानों के नाम पर जमीन है उन्हें केंद्र सरकार की ओर से हर वर्ष 6000 रुपये का सीधा भुगतान उनके अकाउंट में किया जाएगा. ये भुगतान तीन किश्तों में किया जाएगा. साल भर में 2000 रुपये की तीन किश्त किसानों के अकाउंट में जमा की जाती है. 

पीएम किसान योजना की पूरी जानकारी आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं. 

सरकार ने इस 2000 रुपये की किश्त को जारी रखने के लिए एक वेरिफिकेशन प्रोसेस शुरू किया है जिसे eKYC नाम दिया है. इसमें आप अपने आधार कार्ड से KYC करवा कर फिर से किश्त शुरू करवा सकते हैं. यदि आपने इसे नहीं किया तो आपकी किश्त का भुगतान बंद कर दिया जाएगा. 

पीएम किसान योजना के लिए जरूरी चीजे (PM Kisan EKYC Documents)

पीएम किसान योजना केवाईसी के लिए जरूरी दस्तावेज में सिर्फ दो चीजों की जरूरत है. एक तो आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए और दूसरा आपके पास आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए. इन दोनों चीजों के साथ आप पीएम किसान योजना केवाईसी कर सकते हैं या फिर किसी करवा सकते हैं. 

पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें? (PM Kisan eKYC Kaise kare?)

पीएम किसान ई-केवाईसी आप चाहे नजदीकी साइबर या फिर सीएससी केंद्र पर करवा सकते हैं. लेकिन यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आप खुद ही घर बैठे बड़ी आसानी के साथ पीएम किसान ई केवाईसी कर सकते हैं.

– सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएँ.

– इसमें नीचे की तरफ जाएँ, आपको Formers Corner नाम का ऑप्शन दिखाई देगा.

– Former Corner के बॉक्स में ही आपको e-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.

– इसमें सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर फिल करना है.

– अब आपको यहाँ पर अपना एक्टिव मोबाइल नंबर डालना है. आप यहाँ पर अपना या घर में किसी भी व्यक्ति का मोबाइल नंबर फिल कर सकते हैं. 

– अब Get Mobile OTP पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपके डाले गए मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उसे आपको यहाँ दर्ज करना है.

– ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको Get Aadhaar OTP पर क्लिक करना है.

– इस पर क्लिक करते ही आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा.

– OTP फिल करने के बाद आपको Submit for Auth पर क्लिक करना है और थोड़ी देर इंतज़ार करना है.

– थोड़ी देर में उसी स्क्रीन पर ऊपर की तरफ EKYC is Successfully Submitted का मैसेज आएगा.

– इस मैसेज के आने का मतलब है कि आपकी EKYC हो चुकी है. 

– अब आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको यहाँ फिल करना है. 

इस पूरे प्रोसेस को आप फोटो के माध्यम से नीचे दी गई फोटो स्टोरी पर क्लिक करके भी आसानी से समझ सकते हैं. 

पीएम किसान योजना देश की सबसे बड़ी किसान योजना है. इसके तहत पिछली बार 11 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को 2000 रुपये की किश्त का भुगतान किया गया था. यदि आप भी अपनी किश्त को पाना चाहते हैं तो समय रहते PM Kisan EKYC जरूर कर लें.

यह भी पढ़ें :

PM Kisan Status: पीएम किसान योजना स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

PM Kisan App : 2000 रुपये की किश्त के लिए किसान मोबाइल से करें आवेदन

PMKVY : खेती करने के लिए सरकार देती है 50 हजार रुपये, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

error: Content is protected !!
सोशल मीडिया से पैसा कमाने के 4 तरीके सावन सोमवार में भगवान शिव को अर्पित न करें ये चीज, भोले हो जाएंगे नाराज सावन सोमवार में करें इन मंत्रों का जाप, शिवजी चमकाएंगे आपका भाग्य सावन सोमवार को करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी सावन माह में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन