Emergency Loan : कोई नहीं दे रहा पैसे उधार, अपनाएं ये 5 Emergency Loan Option

बैंक नहीं दे रही लोन और रिश्तेदार ने किया कर्ज देने से मना तो आप इन 5 ऑप्शन को चुन सकते हैं इमरजेंसी में लोन लेने के लिए. 

जीवन में कभी न कभी ऐसी स्थिति आ जाती है जब आपको पैसों की जरूरत होती है और हर व्यक्ति पैसा देने के लिए मना कर देता है. इस स्थिति में भी आपके पास कुछ खास ऑप्शन होते हैं जिन्हें अपना कर आप उधार ले सकते हैं और समय पर चुकाकर इस कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं. इस लेख में आप ऐसे ही 5 Emergency Loan के बारे में जानेंगे जिन्हें लेने के लिए आपको किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा. भले ही कोई आपको कर्ज देने से मना कर दे लेकिन अगर आपके पास ये 5 Emergency Loan Option हैं तो आपको कर्ज आसानी से मिल जाएगा. 

PF से पैसा निकाल सकते हैं

काफी सारे लोग जो किसी संस्था के कर्मचारी है वे हर महीने PF देते हैं और उसे इकट्ठा कर रहे हैं. यदि आपको थोड़े पैसों की जरूरत है तो आप अपनी इस जरूरत को पीएफ़ के जरिये भी पूरा कर सकते हैं. पीएफ़ से आप अपने पैसों का कुछ प्रतिशत हिस्सा निकाल सकते हैं. इसे बाद में आपको जमा करने की जरूरत नहीं होती है और न ही इस पर ब्याज देने की जरूरत होती है. अपनी पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए ये एक अच्छा विकल्प है. 

नौकरी छोड़े बिना आप पीएफ़ कैसे निकाल सकते हैं? यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं. 

LIC से Loan ले सकते हैं

भारत में हर घर में कम से कम एक व्यक्ति की एलआईसी पॉलिसी तो होती ही है. यदि आपको पैसो की जरूरत है और कोई भी पैसा नहीं दे रहा है तो आपकी एलआईसी की पॉलिसी आपके काम की साबित हो सकती है. एलआईसी पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति के लिए एलआईसी उस पॉलिसी के आधार पर लोन देती है. आप उस लोन को लेकर अपनी जरूरत को पूरा कर सकते हैं. एलआईसी से लिया गया लोन आपको वापस करना होता है और उस पर ब्याज भी लगता है. 

Gold Loan ले सकते हैं

पैसों की जरूरत होने पर हम कहीं से भी लोन लेने के लिए तैयार होते हैं. कहीं से भी लोन लेने पर आपको अच्छा खासा ब्याज चुकाना पड़ता है. लेकिन यदि आपके पास सोने के जेवर हैं या घर में सोने के आभूषण हैं तो आप उन पर लोन ले सकते हैं. ये आम लोन की तरह ही होता है लेकिन इसमें ब्याज की दर कम होती है. आपको आपके सोने की कीमत के हिसाब से लोन दे दिया जाता है. 

Gold loan: कैसे मिलता है गोल्ड लोन? क्या है बैंकों की स्वर्ण ऋण योजना?

FD पर Loan ले सकते हैं

जिन लोगों के पास एफ़डी होती है वो पैसों की जरूरत पड़ने पर एफ़डी तुड़वाने की बात सोचते हैं. इससे आपको जो ब्याज मिलने वाला होता है वो नहीं मिलता है और आपका पैसा भी खत्म हो जाता है. इसकी जगह आप एफ़डी पर लोन ले सकते हैं. कई बैंक आपकी एफ़डी की रकम के अनुसार लोन देते हैं. इससे आपको एफ़डी सुरक्षित रहेगी और आपकी पैसों की जरूरत भी पूरी हो जाएगी. एफ़डी पर लिया गया लोन के लिए आपको ब्याज देना होगा. 

Property Loan ले सकते हैं

आपके पास खुद की प्रॉपर्टी है तो पैसों की जरूरत पड़ने पर आप बैंक में प्रॉपर्टी गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं. इस तरह के लोन को Mortgage Loan कहते हैं. इस तरह के लोन में आपके प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखकर बैंक आपको लोन दे देता है. जब आप उस लोन को पूरा कर देते हैं तो बैंक आपके पेपर आपको वापस कर देती है. 

Mortgage loan : मॉर्गेज लोन क्या होता है, लोन अगेन्स्ट प्रॉपर्टी क्या है?

पैसों की जरूरत पड़ने पर आप इन 5 विकल्प को अपना सकते हैं और अपने पैसों की जरूरत को पूरा कर सकते हैं. ये सभी वो तरीके हैं जिनसे आप आसानी से पैसा पा सकते हैं. हालांकि ध्यान रखें कि इन लोन को आप जल्द से जल्द पूरा कर दें क्योंकि इन्हें पूरा नहीं करने पर आप जिस चीज को गिरवी रख रहे हैं वो चीज आपसे छिन जाएगी. इसलिए बड़े ही ध्यान से इन विकल्प को अपनाए और इनसे जल्दी से जल्दी मुक्त हो जाए.

यह भी पढ़ें :

Collateral loan : कोलैटरल लोन क्या होता है?

Aadhaar Card Loan : आधार कार्ड से लोन कैसे मिलता है?

Women Home loan : महिलाओं को होम लोन पर क्या फायदा मिलता है?

error: Content is protected !!