Bhopal Tourist Guide: मध्य प्रदेश की राजधानी में बसे हैं ये फेमस टूरिस्ट प्लेस और मार्केट

भोपाल का अपना इतिहास है और अपनी कहानी है. अगर आप भोपाल घूमना चाहते हैं तो मध्यप्रदेश में ये बहुत ही अच्छी जगह है. यहाँ पर घूमने की प्लानिंग करने से पहले आपको इस शहर की कुछ खास बातों को जान लेना चाहिए जिससे आपके लिए भोपाल की यात्रा यादगार हो सके.

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल, मध्य प्रदेश का एक महत्वपूर्ण शहर है. इतिहास की लंबी यात्रा भोपाल में झलकती है. यहाँ राजपूतों, अफगानों और मुगलों ने अपनी छाप छोड़ी है जो आज भी दिखाई देती है.

भोपाल का अपना इतिहास है और अपनी कहानी है. अगर आप भोपाल घूमना चाहते हैं तो मध्यप्रदेश में ये बहुत ही अच्छी जगह है. यहाँ पर घूमने की प्लानिंग करने से पहले आपको इस शहर की कुछ खास बातों को जान लेना चाहिए जिससे आपके लिए भोपाल की यात्रा यादगार हो सके.

भोपाल का इतिहास (History of Bhopal) 

भोपाल शहर की स्थापना का श्रेय परमार राजा भोज भोज को जाता है जिन्होंने ईस्वी 1000 से 1055 के दौरान धार शहर पर शासन किया था. भोपाल का पुराना नाम भोजपाल हुआ करता था.

जब परमार राजाओं के शासन का अंत हुआ तो इस शहर को कई बार लूट का शिकार बनाया गया. परमारों के बाद इस शहर पर अफगान सिपाही दोस्त मोहम्मद खान का शासन रहा. इसलिए भोपाल को नवाबी शहर भी माना जाता है.

1720-26 के दौरान दोस्त मोहम्मद खान ने भोपाल की किलेबंदी की और इसे एक शहर में तब्दील किया. उसने नवाब की पदवी अपना ली. इस तरह भोपाल राज्य की स्थापना हुई. 

दोस्त मोहम्मद खान ने नवाब बनने के बाद मुगल दरबार के सिद्दीकी बन्दुओं से दोस्ती कर ली. ये दोस्ती हैदराबाद के निजाम को रास नहीं आई और उनसे निपटने के लिए 1723 ईस्वी में निजाम ने भोपाल पर हमला कर दिया, जिसमें खान को निजाम का आधिपत्य स्वीकार करना पड़ा.

1737 ईस्वी में मराठाओं ने भी भोपाल को लड़ाई में मात दी थी, जिसके परिणामस्वरूप वे भोपाल से कुल लगान का चौथा हिस्सा वसूल करते थे. खान के उत्तराधिकारियों ने 1818 में ब्रिटिश हुकूमत के साथ हाथ मिला लिया और भोपाल एक रियासत बन गया.

1947 में जब देश आजाद हुआ तो इसका विलय भारत में हो गया. बाद में साल 1972 में भोपाल को एक जिले के रूप में पहचान मिली. 

भोपाल की सामान्य जानकारी (Bhopal General Information) 

भोपाल घूमने से पहले आपको कुछ सामान्य जानकारी जरूर होना चाहिए.

> भोपाल एयरपोर्ट का नाम (Bhopal Airport Name) 

भोपाल में स्थित एयरपोर्ट का नाम ‘राजा भोज एयरपोर्ट’ है.

> भोपाल के प्रमुख रेलवे स्टेशन (Railway Station List of Bhopal) 

भोपाल में मुख्य तौर पर दो रेलवे स्टेशन है, लेकिन छोटे स्टेशन को मिलाकर भोपाल के मुख्य 6 रेलवे स्टेशन है.

– भोपाल जंक्शन

– रानी कमलापति रेलवे स्टेशन

– संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन

– मिसरोद

– सुखसेवा नगर

– मंडीदीप

> भोपाल के प्रमुख बस स्टेशन (Bhopal Bus Stand) 

भोपाल एक बड़ा शहर है जहां पर कई सारे बस स्टैंड है. आप यहाँ पर कनफ्यूज हो सकते हैं. इसलिए इस बात की जानकारी रखें कि जिस बस में आपको सफर करना है वो किस बस स्टैंड से मिलेगी. भोपाल के कुछ प्रमुख बस स्टैंड के नाम इस प्रकार है.

– भोपाल बस स्टैंड

– आईएसबीटी बस स्टैंड

– नादरा बस स्टैंड

– पुतलीघर, पुराना बस स्टैंड

– बैरागढ़ बस स्टैंड

– हलालपुर बस स्टैंड

– हबीबगंज बस स्टैंड

भोपाल के प्रमुख होटल्स (Hotels in Bhopal) 

भोपाल में कई फेमस होटल्स हैं जहां आप रुक सकते हैं. अगर आपको अच्छे और महंगे होटल्स की तलाश है तो उसकी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं.

– Taj Lakefront, Bhopal

– Radisson Hotel, Bhopal

– Noor-Us-Sabah Palace

– Jehan Numa Palace

– Courtyard by Marriott

– Graces Resort

भोपाल के फेमस मार्केट (Famous market in Bhopal) 

भोपाल में यदि आपका ख़रीदारी करने का मन है तो यहाँ पर काफी सारे फेमस मार्केट हैं. इन मार्केट में आप अपने हिसाब से शॉपिंग कर सकते हैं.

1) चौक बाजार

ये स्ट्रीट शॉपिंग के लिए जाना जाता है. यहाँ पर आप सस्ते दामों में कंपड़े, ज्वेलरी, मेकअप का सामान, फुटवियर आदि खरीद सकते हैं. सामान खरीदते वक़्त मोलभाव जरूर करें. सोमवार को ये बाजार बंद रहता है.

2) न्यू मार्केट

आपको सिर्फ कपड़े खरीदना है तो उसके लिए आपके लिए न्यू मार्केट से बढ़िया कोई जगह नहीं है. स्थानीय लोग सस्ते भाव में कपड़े खरीदने के लिए न्यू मार्केट ही जाते हैं. 

3) बिट्टन मार्केट

अरोरा कॉलोनी के पास ये काफी खूबसूरत मार्केट है. क्योंकि यहाँ आपको अलग-अलग वेरायटी की हैंडलूम बैग, फुटवियर आदि बड़ी आसानी से मिल जाते हैं. यहाँ भोपाल के लोकल कारीगर अपने हाथों के बनाए प्रॉडक्ट को भी बेचते हैं.

4) सराफा बाजार

भोपाल का सराफा बाजार ज्वेलरी के लिए फेमस है. यहाँ आपको अच्छे दामों पर सोने-चांदी के गहने मिल जाते हैं साथ ही आर्टिफ़िशियल ज्वेलरी भी मिल जाती है. इसके अलावा आप यहाँ पर स्ट्रीट फूड को भी एंजॉय कर सकते हैं. 

भोपाल में घूमने की जगह (Tourist Place in Bhopal) 

भोपाल एक बड़ा शहर है और यहाँ पर घूमने की कई सारी जगह है. इस शहर को घूमने के लिए आपके पास कम से कम 8 दिन तो होने चाहिए. जब जाकर आप इस पूरे शहर की खास जगह को देख पाएंगे. भोपाल की कुछ खास घूमने की जगह की लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं.

1) लेकव्यू

2) वन विहार

3) सैर सपाटा

4) इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय

5) कलियासोत बांध

6) भारत भवन 

7) बिरला मंदिर

8) ताज-उल मस्जिद

9) मनुआभान टेकरी

10) पीपुल्स वर्ल्ड

भोपाल एक ऐतिहासिक शहर है. जब भी आप घूमने जाये तो यहाँ तालाब और वन विहार की सैर जरूर करें. भोपाल का तालाब काफी फेमस है और इसे तालाबों का शहर कहा जाता है. 

यह भी पढ़ें :

Varanasi : वाराणसी/बनारस में घूमने की जगह और प्रमुख बाजार

Goa Trip : गोवा कैसे जाएं, गोवा में घूमने की जगह?

Chitrakoot tourist place : चित्रकूट में घूमने की जगह, चित्रकूट कैसे पहुंचे?

error: Content is protected !!