सीमेंट की दुकान कैसे खोलें, प्रमुख कंपनियों की डीलरशिप कैसे लें?

घर बनाने के लिए सीमेंट की जरूरत तो सभी को होती है. ऐसे में आप cement dealership लेकर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

घरों को बनाने का काम दुनियाभर में तेजी से हो रहा है. यही वजह है कि आजकल रियल इस्टेट का बिजनेस खूब फल-फूल रहा है. घर को बनाने के लिए सीमेंट का उपयोग मुख्य रूप से होता है. ऐसे में आप खुद सीमेंट डीलरशिप लेकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आप चाहे तो सीमेंट की शॉप खोल सकते हैं.

भारत के प्रमुख सीमेंट ब्रांड कौन से हैं? (Cement Dealership Kaise le?) 

घर बनाने के लिए भारत में कई सारी कंपनियों की सीमेंट उपयोग की जाती है. इसमें प्रमुख ब्रांड अल्ट्राटेक सीमेंट, अंबुजा सीमेंट, एसीसी सीमेंट, श्री सीमेंट, बिरला सीमेंट, जेके सीमेंट, बांगर सीमेंट आदि.

सीमेंट की शॉप कैसे खोलें? (How to open cement shop?) 

सीमेंट का बिजनेस आजकल सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस में से एक है. हर दिन इसमें मुनाफे में वृद्धि हो रही है. इसे शुरू करने के लिए आपके पास जरूरी जगह, लाइसेन्स और निवेश होना चाहिए. इन तीनों चीजों के साथ ही आप सीमेंट की शॉप खोल सकते हैं. सीमेंट की दुकान खोलने के लिए आपको किसी अच्छी सीमेंट कंपनी से डीलरशिप लेनी पड़ती है.

सीमेंट डीलरशिप लेने के लिए योग्यता (Cement Dealership Eligibility) 

सीमेंट डीलरशिप लेने के लिए आपको कुछ जरूरी योग्यता पूरी करनी होती है.

– आपका बिजनेस रजिस्टर्ड होना चाहिए.
– आपका बिजनेस सरकार के सभी मानदंडों के अनुसार होना चाहिए.
– आपके पास TIN नंबर होना चाहिए.
– आपके पास कम से कम 500 स्क्वेयर फुट जगह होना चाहिए.
– आपके पास डीलरशिप लेने के लिए निवेश होना चाहिए. ये 1 लाख से 5 लाख तक होता है.
– आपकी दुकान ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां भारी वाहन आसानी से आ जाए.

एसीसी सीमेंट डीलरशिप कैसे लें? (ACC Cement Dealership Process)

एसीसी सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए आपको अपने एरिया के मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव से संपर्क करना होता है. इनके माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं. फिर कंपनी आपके आवेदन को वेरिफ़ाई करेगी. वो देखेगी की आपके एरिया में सीमेंट डीलर की जरूरत है या नहीं है.

– सीमेंट डीलरशिप लेने के लिए आपको कम से कम 1 लाख रुपये सिक्योरिटी के रूप में जमा करना होगा.
– इसमें हर बोरी पर आपको प्रॉफ़िट मिलता है.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

अल्ट्राटेक सीमेंट एजेंसी कैसे लें? (Ultratech Cement Agency Kaise le?) 

भारत में अल्ट्राटेक सीमेंट काफी पॉपुलर है. इसके साथ भी आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसमें आवेदन करने के लिए भी आपको अपने शहर या एरिया के मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव से संपर्क करना होगा. फिर कंपनी आपकी जगह को वेरिफ़ाई करेगी और ये पता लगायेगी की आपके एरिया में सीमेंट डीलरशिप की जरूरत है या नहीं. इसमें यदि आपको डीलरशिप मिल जाती है तो आप हर बोरी पर अच्छा प्रॉफ़िट कमा सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

जेके सीमेंट एजेंसी कैसे लें? (JK Cement Agency Open Process) 

जेके सीमेंट कंपनी कई तरह के सीमेंट प्रॉडक्ट बनाती है. लेकिन ये अलग-अलग डीलरशिप प्रदान करती है. ये अपनी डीलरशिप अनुभवी लोगों को ही देती है. मतलब जो लोग पहले से ही बिल्डिंग मटेरियल के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें इसकी डीलरशिप मिल सकती है.

इसमें सिक्योरिटी के तौर पर आपको 5 लाख रुपये निवेश करने होते हैं. जिसके बदले में आपको माल दिया जाता है. डीलरशिप के लिए आपको अपने एरिया के मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव से संपर्क करना होगा.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए पहले अपने एरिया पर रिसर्च करें. देखें वहां पहले से तो कोई डीलरशिप नहीं है. वहां बिल्डिंग मटेरियल दुकान कितनी हैं? यदि वहां दुकान ज्यादा है तो आप डीलरशिप लेकर उन्हें सीमेंट सप्लाई कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Saving Account में कितना पैसा रख सकते हैं, Income Tax की रहती है नजर

Social Media से करना है कमाई, तो ये हैं 4 तरीके

गांव में चलने वाला बिजनेस कौन सा है, जानिए 5 Business Idea?

error: Content is protected !!