Civil Engineering Career Scope : सिविल इंजीनियर कैसे बनें, सिविल इंजीनियर की सैलरी

सिविल इंजीनियर का काम निर्माण कार्य से संबन्धित होता है. जैसे उसे कोई बिल्डिंग बनानी है तो उसे उसका डिज़ाइन बनाना पड़ेगा, उसकी सुरक्षा के बारे में सोचना पड़ेगा, उसमें जमीन के हिसाब से किस तरह का मटेरियल इस्तेमाल किया जाये इसके बारे में सोचना पड़ेगा.

दुनिया में कई तरह के बिल्डिंग बने हैं जो देखने में काफी आकर्षक लगते हैं और उन्हें देखते के बाद ये लगता है कि काश आप भी इसी तरह के बिल्डिंग और घर बना सकते. अगर आपका Interest Construction work में है तो आपको Civil Engineering को अपने करियर के रूप में चुनना चाहिए. यहाँ आप अपने स्किल्स के आधार पर कई शानदार बिल्डिंग का निर्माण कर सकते हैं. अगर आप सिविल इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी जानकारी होना चाहिए.

सिविल इंजीनियरिंग क्या है? | What is Civil Engineering?

इंजीनियरिंग की ही एक ब्रांच सिविल इंजीनियरिंग है लेकिन ये इंजीनियरिंग से बढ़कर एक आर्ट है क्योंकि किसी भी मकान, बिल्डिंग, बंगले आदि को बनाना सिर्फ मशीनों का काम नहीं हैं बल्कि इसमें काफी दिमाग भी लगता है. सिविल इंजीनियरिंग वो इंजीनियरिंग है जिसमें मकान, बिल्डिंग, बंगले, पुल, बांध आदि के निर्माण का कार्य किया जाता है. इन्हें करने वाले व्यक्ति को सिविल इंजीनियर कहा जाता है.

सिविल इंजीनियर के क्या काम होते हैं? | Work of Civil Engineers

सिविल इंजीनियर का काम निर्माण कार्य से संबन्धित होता है. जैसे उसे कोई बिल्डिंग बनानी है तो उसे उसका डिज़ाइन बनाना पड़ेगा, उसकी सुरक्षा के बारे में सोचना पड़ेगा, उसमें जमीन के हिसाब से किस तरह का मटेरियल इस्तेमाल किया जाये इसके बारे में सोचना पड़ेगा. कुल मिलाकर निर्माण कार्य के लिए एक पूरा प्लान तैयार करना पड़ेगा जिसके निर्देशों का इस्तेमाल करके मजदूर उस बिल्डिंग को बना सकें.

सिविल इंजीनियर कैसे बनें? | How to become Civil Engineer?

सिविल इंजीनियर बनने के लिए दिये गए स्टेप्स को फॉलो करें.

– अच्छे अंकों के साथ 10वी पास करें.
– 11वी में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषय लें.
– 11वी के साथ-साथ आईआईटी की तैयारी शुरू करें.
– 12वी बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ आईआईटी जेईई मेंस और एडवांस परीक्षा दें.
– आईआईटी के माध्यम से आपका चयन देश के टॉप टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट में होगा.
– बीई या बीटेक में प्रवेश लें और सिविल ब्रांच को चुनें.
– सिविल इंजीनियरिंग का चार साल का कोर्स होता है जिसके बाद आप सिविल इंजीनियर बन सकते हैं.

सिविल इंजीनियर बनने के लिए आईआईटी एक प्रमुख परीक्षा है. इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारा लेख IIT JEE Main और Advance क्या है? जरूर पढ़ें.

सिविल इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है? | Civil Engineer Salary

सिविल इंजीनियरिंग की चार साल की पढ़ाई के दौरान आप चाहे तो कहीं पर इंटर्नशिप कर सकते हैं या फिर ट्रेनिंग ले सकते हैं जिसके बाद आपको नौकरी मिलने में आसानी रहे. अगर आपके पास थोड़ा बहुत भी इस फील्ड का अनुभव हो जाता है और आप सिविल इंजीनियर के तौर पर कहीं जाते हैं तो आप 20 से 30 हजार रुपये शुरुवाती तौर पर आसानी से कमा सकते हैं. इसमें आपकी सैलरी बढ्ने में भी ज्यादा समय नहीं लगता. आप कुछ ही सालों में लाख रुपये महीने के वेतन तक पहुँच सकते हैं.

सिविल इंजीनियर करियर स्कोप | Civil Engineering Career Scope

सिविल इंजीनियरिंग को लेकर कई लोगों को ये लगता होगा कि इसमें करियर बनाना सही है या नहीं है. अगर आप अपने आसपास ही देखें तो आपको पता होगा कि कितनी तेजी से सभी जगह निर्माण कार्य हो रहे हैं. पूरे भारत और दुनियाभर में नई-नई बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है. ऐसे में बिल्डिंग निर्माण के लिए अनुभवी सिविल इंजीनियर की जरूरत तो रहती ही है. तो इसमे आपको नौकरी नहीं मिलेगी ऐसा कोई चांस नहीं है. इस फील्ड में आपको नौकरी तो मिल जाएगी लेकिन आप कितना आगे बढ़ पाएंगे ये आपके काम और आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर करेगा.

सिविल इंजीनियर और आर्किटेक्चर में क्या अंतर होता है? | Difference Between Civil Engineer and Architecture

कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्युज होते हैं कि सिविल इंजीनियर और आर्किटेक्चर एक ही होते हैं. लेकिन दोनों में काफी अंतर होता है. असल में आर्किटेक्चर बिल्डिंग के आर्ट पर काम करता है जैसे बिल्डिंग का डिज़ाइन कैसा होना चाहिए? बिल्डिंग में कलर कैसा उपयोग होना चाहिए? बिल्डिंग को नया लुक कैसे दे सकते हैं? वो इस चीज पर काम करते हैं? वहीं सिविल इंजीनियर बिल्डिंग के डिज़ाइन का काम तो करते ही हैं साथ ही उन्हें निर्माण कार्य की बारीकियों का भी पता होता है. जैसे किस जगह पर कैसा मटेरियल इस्तेमाल करना है, बिल्डिंग को मजबूत कैसे बनाना है? बिल्डिंग को सुरक्षित कैसे बनाना है?

अब आप जान गए होगे कि सिविल इंजीनियरिंग किया है और सिविल इंजीनियर कैसे बनते हैं? अगर आपकी रुचि निर्माण कार्य आदि में हैं तो आप सिविल इंजीनियर बनकर अपने करियर को एक अच्छे मुकाम पर ले जा सकते हैं. सिविल इंजीनियरिंग एक व्यापक क्षेत्र है जो आपको काफी पैसा देता है.

यह भी पढ़ें :

Nanotechnology क्या है, Nanotech Engineer कैसे बनें?

Aerospace Engineering क्या है, इसमें करियर कैसे बनाएँ?

Genetic Engineering क्या है, जेनेटिक इंजीनियर कैसे बनें?

error: Content is protected !!