Nanotechnology क्या है, Nanotech Engineer कैसे बनें?

Engineering में काफी सारी ब्रांच होती हैं और उन्हीं में से एक आधुनिक ब्रांच है Nanotechnology Engineering. पिछले कुछ सालों में भारत और अन्य देशों में Nanotech engineer और एक्सपर्ट की डिमांड खूब बढ़ी है.

Engineering में काफी सारी ब्रांच होती हैं और उन्हीं में से एक आधुनिक ब्रांच है Nanotechnology Engineering. पिछले कुछ सालों में भारत और अन्य देशों में Nanotech engineer और एक्सपर्ट की डिमांड खूब बढ़ी है. रक्षा का क्षेत्र हो या फिर मेडिकल का Nanotech का इस्तेमाल हर क्षेत्र में तेजी से हो रहा है. अगर आप भी Nanotechnology में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको Nanotech Engineering से जुड़ी जानकारी होना चाहिए.

Nanotechnology क्या है? (What is Nanotechnology?)

Nano का मतलब होता है सूक्ष्म यानि ऐसी चीजे जिन्हें हम आपनी आँखों से भी नहीं देख पाते. जो आकार में बहुत छोटी होती हैं. या यूं कहें कि अणु और परमाणु से संबन्धित विज्ञान. जिसमें छोटी-छोटी चीजे विकसित की जाती हैं. इस विज्ञान के तहत ऐसी मशीने विकसित की जाती हैं जो इंसान के शरीर में जाकर, चल-फिरकर उस रोग को ठीक कर सके. भारत अन्तरिक्ष के क्षेत्र में भी nanotechnology की मदद से कई तरह की satellite विकसित कर रहा है.

Nanotechnology में करियर (Career in Nanotechnology)

Global Information Ink की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में करीब 10 लाख ऐसे प्रोफेशनल की जरूरत पड़ने वाली है जो Nanotechnology से जुड़े हो मतलब Nanotech Engineer हो. तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस फील्ड में करियर की कितनी संभावना है. अगर आप इसमें अपना करियर बनाते हैं तो आपको कई सारी फील्ड जैसे Medical Science, Environment Science, Electronics, Cosmetics, Security, Fabrics, Defense, food, biotech आदि में काम करने का मौका मिल सकता है.

Nanotech engineer कैसे बनें? (How to become nanotech engineer?)

Nanotech engineer बनने के लिए आपका दिमाग लॉजिकल और एकाग्र होना चाहिए क्योंकि इसमें सिर्फ पढ़ाई करने से आपका काम नहीं चलेगा आपको उस पढ़ाई का सही उपयोग भी करना आना चाहिए. पढ़ाई का सही उपयोग आप तभी कर पाएंगे जब आप एक जगह पर घंटों तक फोकस कर पाएंगे. अगर आप पढने में अच्छे हैं, क्रिएटिव हैं और लॉजिकल हैं तो आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं.

– Nanotech engineer बनने के लिए आपको सबसे पहले 10वी कक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करनी है.
– इसके बाद आपको 11वी में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ विषय लेने हैं जो आपको 10 वी में अच्छे अंक आने पर ही मिलते हैं.
– इसके बाद 11वी की पढ़ाई के साथ ही आपको आईआईटी परीक्षा की तैयारी भी करनी है.
– 12वी बोर्ड परीक्षा फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ विषय के साथ दें और आईआईटी की एक्जाम दें. आईआईटी के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारा लेख पढ़ें : IIT Admission Process : IIT JEE Main और JEE Advance क्या है?
– आईआईटी में आए मार्क्स के आधार पर आपका कॉलेज में एडमिशन होता है और आप वहाँ से Nanotech engineering कर सकते हैं.

Best Nanotech Engineering Institute

अगर आप देश के अच्छे Nanotech Institute की तलाश कर रहे हैं तो हम यहाँ आपको कुछ अच्छे nanotech institute के बारे में बता रहे हैं. आप इनमें एडमिशन लेकर nanotech इंजीनियर बन सकते हैं.

– Indian Institute of Technology (Roorkee, Guwahati, Kanpur)
– Delhi University, Delhi
– Pune University
– Jawaharlal Nehru Center for Advance Scientific Research, Bangalore
– Vellore Institute of Technology, Tamil Nadu

Nanotechnology का क्षेत्र काफी विस्तृत है. अगर आप इसमें करियर बनाते हैं तो आप अपने हिसाब से किसी भी फील्ड में जा सकते हैं. आप चाहे तो सरकार के लिए काम कर सकते हैं, आप चाहे तो किसी निजी कंपनी के लिए काम कर सकते हैं, आप चाहे तो खुद का कोई प्रॉडक्ट लॉंच करके खुद की कंपनी के लिए काम कर सकते हैं. आपको इसमें कैसे करियर बनाना है ये आप पर निर्भर करता है.

यह भी पढ़ें :

Aerospace Engineering क्या है, इसमें करियर कैसे बनाएँ?

Genetic Engineering क्या है, जेनेटिक इंजीनियर कैसे बनें?

Mechanical Engineering क्या है, मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बनें?

error: Content is protected !!