Food Inspector Recruitment : फूड इंस्पेक्टर कैसे बनें, क्या है योग्यता और सैलरी?

सरकारी नौकरी कई तरह की होती है. इनमें फूड इंस्पेक्टर (Food Inspector) एक खास पद है. जिसमें आप खाने-पीने से जुड़ी चीजों का निरीक्षण करते हैं. ये एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है जिसमें आपको अच्छी कमाई के साथ-साथ मान-सम्मान भी मिलता है.

सरकारी नौकरी कई तरह की होती है. इनमें फूड इंस्पेक्टर (Food Inspector) एक खास पद है. जिसमें आप खाने-पीने से जुड़ी चीजों का निरीक्षण करते हैं. ये एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है जिसमें आपको अच्छी कमाई के साथ-साथ मान-सम्मान भी मिलता है. अगर आप एक फूड इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए की फूड इंस्पेक्टर कैसे बनें? इसके लिए क्या शैक्षणिक योग्यता है?

फूड इंस्पेक्टर कैसे बनें? (How to become food inspector?) 

फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन तो करना ही है साथ ही आपको प्रतियोगी परीक्षा की भी तैयारी करना होती है. इन सभी के बारे में आप स्टेप बाय स्टेप नीचे जान सकते हैं.

– सबसे पहले अच्छे अंकों के साथ दसवी पास करें.

– 11वी और 12वी कक्षा फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायो के साथ पास करें. आप चाहे तो मैथ के साथ भी पास कर सकते हैं लेकिन अधिकतर फूड इंस्पेक्टर की भर्ती में इन्हीं विषयों की डिमांड की जाती है.

– इसके बाद साइन्स स्ट्रीम के साथ आप ग्रेजुएशन करें. ग्रेजुएशन आप एग्रीकल्चर, पब्लिक हैल्थ, वेटरनरी हैल्थ, डेरी टेक्नोलॉजी आदि में कर सकते हैं.

– कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करें. फूड इंस्पेक्टर भर्ती (Food Inspector Vacancy) के लिए यूपीएससी और स्टेट पीएससी के माध्यम से परीक्षाएँ आयोजित की जाती हैं. आप इनकी पुरानी भर्ती के आधार पर सिलेबस देखकर तैयारी कर सकते हैं और परीक्षा के लिए तैयार हो सकते हैं.

– परीक्षा में आए अंकों के आधार पर आपको फूड इंस्पेक्टर की नौकरी मिल सकती है.

फूड इंस्पेक्टर के लिए जरूरी स्किल्स (Food Inspector Requirement Skills) 

फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता तो आपको पूरी करनी ही है साथ ही आपके अंदर कुछ और स्किल्स भी होनी चाहिए जो फूड इंस्पेक्टर की भर्ती के दौरान आपमें देखी जाती हैं.

– फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपका शारीरिक रूप से फिट होना बेहद जरूरी है. कई भर्तियों में शारीरिक मापदण्डों का विवरण भी दिया जाता है. तो अगर आप उसके हिसाब से फिट बैठते हैं तो ही इस फील्ड में अपना करियर बनाएँ.

– फूड इंस्पेक्टर का मुख्य काम होता है खाद्य पद्यार्थों की क्वालिटी को चेक करना. इसलिए अगर आप फूड क्वालिटी को अच्छी तरह चेक कर सकते हैं तो आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं.

– फूड इंस्पेक्टर को हो सकता है कि मीट प्लांट जैसी जगह पर भी निरीक्षण करने जाना पड़े. इसलिए यदि आप नॉन वेज हैं या फिर ऐसी चीजों से दूर रहते हैं तो आप इस फील्ड में अपना करियर नहीं बना सकते.

– फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको ये भी पता होना चाहिए कि किस तरह के खाद्य पदार्थों के कारण मनुष्य के शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ेगा तो ही आप इस फील्ड में जा सकते हैं.

फूड इंस्पेक्टर क्या काम करते हैं? (Work of Food Inspector?) 

फूड इंस्पेक्टर का मुख्य काम खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को चेक करना होता है. इसके अंतर्गत कई काम आते हैं जैसे :

– फूड इंस्पेक्टर के अधिकार क्षेत्र में आ रहे फूड प्रोसेसिंग प्लांट पर नजर रखना और उनकी गुणवत्ता चेक करना.
– फूड प्रोसेसिंग प्लांट पर स्वच्छता का निरीक्षण करना.
– मार्केट में अनाज को बेचने के लिए मार्केट में लाने से पहले उसकी गुणवत्ता का निरीक्षण करना.
– कसाई खानों पर मांस की गुणवत्ता का निरीक्षण करना.
– बाहरी देशों से आने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को चेक करना.

फूड इंस्पेक्टर की सैलरी (Food Inspector Salary) 

फूड इंस्पेक्टर प्राइवेट सेक्टर और सरकारी सेक्टर दोनों में होते हैं. अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में फूड इंस्पेक्टर की नौकरी पाते हैं तो आपको शुरुवात में 20 से 25 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन मिल सकता है. वहीं यदि आप फूड इंस्पेक्टर की सरकारी नौकरी पाते हैं तो आपका वेतन कम से कम 35 से 40 हजार रुपये के बीच हो सकता है. इसके बाद अनुभव के आधार पर यह बढ़ता रहता है.

यह भी पढ़ें ;

SSC CPO : सब इंस्पेक्टर कैसे बनें, चयन प्रक्रिया, सिलेबस की जानकारी?

Forest Officer : वन अधिकारी कैसे बनें, परीक्षा पैटर्न और सैलरी की जानकारी?

SSC Exam Preparation: एसएससी की तैयारी कैसे करें?

error: Content is protected !!