आर्कियोलॉजी क्या है, आर्कियोलॉजी में करियर कैसे बनाएं?

आर्कियोलॉजी को हिन्दी (Archeology meaning in hindi) में पुरातत्व विज्ञान कहते हैं. पुरानी सभ्यता और संस्कृति का वैज्ञानिक दृष्टिकोण से अध्ययन करना आर्कियोलॉजी कहलाता है. अतः ये एक ऐसा विज्ञान है जिसकी मदद से आप अतीत को जान सकते हैं और सभी के सामने ला सकते हैं.

क्या स्कूल में इतिहास आपका फेवरेट सब्जेक्ट है? अगर हाँ! तो आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं और खूब नाम कमा सकते हैं. आज भले ही युवा साइंस और टेक्नोलॉजी में अपना करियर बना रहे हैं लेकिन इतिहास में भी कम संभावनाएं नहीं है. इसमें भी कई शानदार अवसर हैं. अगर आप इतिहास में रुचि रखते हैं तो आप आर्कियोलॉजी में करियर (Archeology Career in hindi) बना सकते हैं.

आर्कियोलॉजी क्या है? (What is Archeology?)

आर्कियोलॉजी को हिन्दी (Archeology meaning in hindi) में पुरातत्व विज्ञान कहते हैं. पुरानी सभ्यता और संस्कृति का वैज्ञानिक दृष्टिकोण से अध्ययन करना आर्कियोलॉजी कहलाता है. अतः ये एक ऐसा विज्ञान है जिसकी मदद से आप अतीत को जान सकते हैं और सभी के सामने ला सकते हैं. इसके जरिये आप पता लगा सकते हैं कि पुरानी सभ्यताओं में लोग किस तरह रहते थे, उनका रहन-सहन कैसा था. जैसे आपने पढ़ा होगा कि हड़प्पा सभ्यता के लोग किस तरह रहा करते थे.

आर्कियोलॉजी में करियर कैसे बनाएं? (How to make career in Archeology?)

आर्कियोलॉजी में करियर बनाने के लिए ग्रेजुएट प्रोग्राम और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम दोनों तरह के कोर्स उपलब्ध हैं. अगर आप इसमें करियर बनाना चाहते हैं तो स्कूल के दिनों से ही इसकी तैयारी कर सकते हैं.

– अच्छे अंकों के साथ दसवी पास करें.
– 11वी और 12वी की पढ़ाई आर्ट्स के साथ करें. इसमें आपका विषय इतिहास होना चाहिए.
– इसके बाद आर्ट्स में आप ग्रेजुएशन करें जिसमें आपका विषय इतिहास हो.
– आप चाहे तो साइंस से भी ग्रेजुएशन कर सकते हैं.
– इसके बाद आपको आर्कियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन करना होता है.
– पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद आप आर्कियोलॉजी में ही पीएचडी कर सकते हैं.

आर्कियोलॉजी के लिए बेस्ट कॉलेज (Best Archeology College in India)

आर्कियोलॉजी में करियर बनाने के लिए आपको किसी अच्छे कॉलेज की तलाश होगी. वैसे तो देशभर में कई आर्ट्स कॉलेज हैं जहां ये कोर्स उपलब्ध हैं लेकिन देश में कुछ बेस्ट आर्किओलॉजी इंस्टीट्यूट भी हैं जहां से पढ़ाई करके आप अपने करियर को सही दिशा दे सकते हैं.
– आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया
– बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
– दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ हेरिटेज रिसर्च एंड मैनेजमेंट
– कर्नाटक स्टेट यूनिवर्सिटी

आर्कियोलॉजी में करियर (Jobs in Archeology)

आर्कियोलॉजी में करियर की अपार संभावनाएं है. इसमें आप सरकारी संस्थानों में तो नौकरी पा ही सकते हैं साथ ही कुछ निजी संस्थान भी हैं जहां आप आर्किओलॉजी से जुड़ा काम कर सकते हैं. आप इन जगहों पर जॉब कर सकते हैं.

– भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, नई दिल्ली
– राज्य पुरातात्विक विभाग
– विभिन्न संग्रहालय
– एनजीओ और यूनिवर्सिटी में
– भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के हेरिटेज डिपार्टमेन्ट में
– शिक्षा मंत्रालय में
– पर्यटन विभाग में

आर्कियोलॉजी में सैलरी (Archaeologist Salary in India)

आर्कियोलॉजी में जॉब की अपार संभावनाएं हैं. इसमें आप अनुभव के आधार पर काफी अच्छा कमा सकते हैं लेकिन शुरुआती दौर की बात करें तो इसमें 20 से 30 हजार रुपये महीना आसानी से कमाया जा सकता है. इसके बाद अनुभव के आधार पर आपकी कमाई बढ़ती रहती है.

आर्कियोलॉजी एक बेहतरीन फील्ड है. लेकिन इसमें आपको तभी अपना करियर बनाना चाहिए जब आप इतिहास और पुरातत्व में रुचि रखते हो. भारत का इतिहास काफी विस्तृत और पुराना है. यहाँ कई जगह ऐसी है जहां पर अभी भी खोज की जरूरत है इसलिए इसमें काफी ज्यादा संभावना है.

करियर से जुड़े विडियो देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल (India Reviews) को सब्सक्राइब करें? 

यह भी पढ़ें :

Coding क्या है, Coding में करियर कैसे बनाएँ?

Psychology Career : साइकोलॉजी क्या है, साइकोलॉजिस्ट कैसे बनें?

Microbiology Course : माइक्रोबायोलॉजी में करियर कैसे बनाएँ, कोर्स और बेस्ट कॉलेज कौन से हैं?

error: Content is protected !!