भारत में कितने AIIMS हैं, AIIMS में Admission कैसे होता है?

भारत में यदि सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज की बात की जाए तो वो AIIMS है. अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको AIIMS में एडमिशन लेना होगा.

कई स्टूडेंट डॉक्टर बनना चाहते हैं लेकिन अगर आपको डॉक्टर बनना है (How to become doctor) तो उसके लिए आपको किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज (Best medical college for MBBS) में एडमिशन लेना होता है. भारत में यदि सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज की बात की जाए तो वो AIIMS है. अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको AIIMS में एडमिशन लेना होगा. तो चलिये जानते हैं कि AIIMS क्या है (What is AIIMS?) और AIIMS में एडमिशन कैसे होता है? (How to take admission in AIIMS?)

AIIMS क्या है? (What is AIIMS?)

AIIMS का पूरा नाम “All India Institute of Medical Science” है. इसे हिन्दी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान कहा जाता है. AIIMS भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया सरकारी मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल है. इसका मुख्य संस्थान दिल्ली में हैं. AIIMS की स्थापना साल 1956 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के द्वारा की गई थी. AIIMS को देश का बेस्ट मेडिकल इंस्टीट्यूट माना जाता है. आपने खबरों में सुना होगा कि दिल्ली में यदि कोई राजनेता बीमार होता है तो उसे AIIMS में ही भर्ती किया जाता है.

भारत में कितने AIIMS हैं? (how many AIIMS in India?)

विकिपीडिया के अनुसार भारत में कुल 19 AIIMS हैं तथा 4 अन्य AIIMS भी हैं जिनका काम अभी चल रहा है. जो 19 AIIMS अभी तक बन चुके हैं उनकी लिस्ट नीचे दी गई है.

इनके अलावा 4 AIIMS तमिलनाडु के मदुरई, बिहार के दरभंगा, जम्मू कश्मीर के अवन्तीपूरा, हरियाणा के मनेथी में बन रहे हैं.

AIIMS में एडमिशन के लिए योग्यता (Eligibility for AIIMS Admission)

अगर आप AIIMS में एडमिशन लेकर पढ़ना चाहते हैं तो उसके लिए आपको योग्यताओं के बारे में पता होना चाहिए.

– AIIMS में एडमिशन लेने के लिए आवेदक की उम्र 17 साल से ज्यादा होनी चाहिए.

– स्टूडेंट का फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायो के साथ 12वी पास होना जरूरी है.

– 12वी में कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए.

AIIMS में एडमिशन कैसे होता है? (How to take admission in AIIMS?)

AIIMS में एडमिशन के लिए आपको 12वी फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ के साथ पास करनी होती है. आपके 12वी में कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स होना चाहिए. इसके अलावा AIIMS में एडमिशन NEET Entrance Exam के आधार पर होता है. अगर आप NEET नहीं देते हैं तो आपका यहाँ Admission नहीं हो पाएगा. AIIMS देश का बेस्ट मेडिकल इंस्टीट्यूट है इसलिए यहाँ पर एडमिशन को लेकर competition भी बहुत ज्यादा है. NEET में आप जितने ज्यादा मार्क्स ला पाएंगे उतने ही चांस रहेंगे कि आपका एडमिशन AIIMS में हो जाए.

NEET क्या है? NEET कैसे क्रैक करें? इसके बारे में आप विस्तार से हमारे आर्टिकल में पढ़ सकते हैं. Click Here

AIIMS में एडमिशन लेने के बाद आप वहाँ पर MBBS, BDS, BHMS आदि कोर्स कर सकते हैं. माना जाता है कि जो स्टूडेंट AIIMS से MBBS करता है वो ही आगे चलकर देश के बेस्ट डॉक्टर बनता है. अगर आपका सपना भी AIIMS से पढ़ाई करने का है तो आप भी खूब मेहनत करके NEET में अच्छे मार्क्स लाएं और AIIMS में एडमिशन पाएं.

यह भी पढ़ें :

आयुर्वेदिक डॉक्टर कैसे बनें, बीएएमएस कोर्स की जानकारी?

DNCA Course Details : 10th के बाद नर्सिंग में करियर कैसे बनाएं?

DMLT कोर्स कैसे करें, लैब टेक्निशियन की योग्यता और सैलरी

error: Content is protected !!