Resign Letter कैसे लिखें, Resignation Letter Format क्या है?

नौकरी छोड़ने के लिए हमें त्याग पत्र जिसे इस्तीफा पत्र या Resignation Letter भी कहते हैं लिखने की जरूरत पड़ती है. यदि आप Resignation Letter लिखना नहीं जानते हैं तो आप यहां दिये गए रीजाइन लेटर से सीख सकते हैं.

कई बार कुछ कारणों के चलते आप नौकरी छोड़ना चाहते हैं. नौकरी छोड़ने के लिए आपको त्याग पत्र (Resignation Letter) लिखने की जरूरत पड़ती है. लेकिन Resign letter को लिखना आमतौर पर स्कूल और कॉलेज में कम ही सिखाया जाता है. अगर आप Resign Letter in Hindi लिखना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

Resign Letter में क्या लिखें? (Resignation Letter Detail)

Resign Letter में कई बातों का जिक्र किया जाता है जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए.

1) दिनांक (Date in Resign Letter) 

जब भी आपको कोई Resignation Letter लिखना होता है तो उसमें तारीख का जिक्र जरुर करना होता है. आप अपने Resignation Letter में उस दिन की तारीख लिखें जिस दिन आप उसे सबमिट कर रहे हैं. तारीख को आप ऊपर की तरफ दाहिने ओर (Right Side) में लिख सकते हैं.

2) प्राप्तकर्ता का नाम (Receiver Name) 

Resign Letter आप किसे लिख रहे हैं इस बात का जिक्र भी Resign Letter में होना चाहिए. इसमें आप अपनी टीम, विभाग या पूरी कंपनी को संबोधित कर सकते हैं. हालांकि इसे कंपनी के उच्चाधिकारी को संबोधित करते हुए लिखें.

3) नौकरी छोड़ने की वजह (Reason for Job Resign) 

अपने रिजाइन लेटर में आपको अपने नौकरी छोड़ने के कारण के बारे में जरूर बताएं. जैसे आप बता सकते हैं कि आप अपने निजी कारणों के चलते या फिर कहीं और नौकरी मिलने के कारण अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं. इस तरह अपने कारण का जिक्र अवश्य करें.

4) इस्तीफे का जिक्र करें (Resignation Details) 

अपने त्याग पत्र में आपको या स्पष्ट करना चाहिए कि आप कंपनी से इस्तीफा दे रहे हैं. कंपनी के मौजूदा नियम के अनुसार नोटिस पीरियड का भी जिक्र करें. जिससे विवाद की स्थिति उत्पन्न न हो.

5) जॉब छोड़ने की तारीख का जिक्र करें (Job Leaving Date) 

अपने रिजाइन लेटर में आप अपनी जॉब छोड़ने की तारीख का भी जिक्र करे. इससे कंपनी को यह स्पष्ट रहेगा कि आप किस तारीख से कंपनी नहीं आने वाले हैं.

6) धन्यवाद दें (Thanks for opportunity) 

अपने रिजाइन लेटर में आपको कंपनी प्रबन्धक को धन्यवाद देकर पत्र को समाप्त करना चाहिए. इसमें जिक्र करना चाहिए कि जो अवसर उन्होने आपको दिया है उसके लिए धन्यवाद.

7) सिग्नेचर

रिजाइन लेटर खत्म करने के बाद उसमें सिग्नेचर जरूर करें.

नौकरी छोड़ने के लिए त्याग पत्र (Resignation letter sample)

नौकरी छोड़ने के लिए आप यदि त्यागपत्र लिखना चाहते हैं तो आप नीचे दिये गए फ़ारमैट को देखकर अपना Resignation letter तैयार कर सकते हैं.

resignation letter in hindi

टीचर रिजाइन लेटर कैसे लिखे?

teacher-resignation-letter-in-hindi-scaled.jpg

इस तरह आप खुद के लिए एक इस्तीफा पत्र लिख सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Highest Paying Jobs : भारत में टॉप-5 अच्छी सैलरी वाली नौकरी कौन सी हैं?

DRDO का Full Form क्या है, डीआरडीओ में नौकरी कैसे मिलती है?

SEBI क्या काम करती है, SEBI में नौकरी कैसे मिलती है?

error: Content is protected !!