Passport Renewal Process : पासपोर्ट रिन्यू कैसे करवाएं, पासपोर्ट रिन्यू फीस?

आपको अपना Passport Renewal करवाने के लिए किसी ऑफिस के चक्कर लगाने या कहीं जाने की जरूरत नहीं है. घर बैठे ही Online अपने Passport को Renew करवा सकते हैं. पासपोर्ट को रिन्यू करवाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करना है.

एक देश से दूसरे देश में जाने के लिए Passport काफी जरूरी होता है. अगर आप बार-बार विदेश जाते हैं तो आपको पता होगा कि Passport validity कुछ ही दिनों की होती है और कुछ दिनों बाद वो expire हो जाता है. ऐसे में हमें Passport Renewal करवाना पड़ता है. Passport Reissue करवाने के लिए आपको पता होना चाहिए कि पासपोर्ट रिन्यू कैसे होता है.

अगर आप बार-बार दूसरे देश जैसे अमेरिका, जापान जैसे देशों में जाते हैं तो आपको पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है. अगर आपके पासपोर्ट की वैधता खत्म हो गई है तो आप उसे घर बैठे Online Passport Renewal करवा सकते हैं. इसका प्रोसैस काफी आसान है और आप कुछ ही स्टेप्स में अपने पासपोर्ट को रिन्यू कर सकते हैं.

ऑनलाइन पासपोर्ट रिन्यू कैसे करवाएं? (How to Reissue passport online?)

आपको अपना Passport Renewal करवाने के लिए किसी ऑफिस के चक्कर लगाने या कहीं जाने की जरूरत नहीं है. घर बैठे ही Online अपने Passport को Renew करवा सकते हैं. पासपोर्ट को रिन्यू करवाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करना है.

– सबसे पहले आपको Passport Seva Portal https://portal2.passportindia.gov.in पर जाना है.

– यहां आपको New User Registration पर क्लिक करना है.

– इस पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ डिटेल्स मांगी जाएगी. जैसे आप किस Passport Office से अप्लाई करना चाहते हैं, आपका नाम, सरनेम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, पासवर्ड, हिंट क्वेश्चन और हिंट आन्सर. इन सभी जानकारी को फिल करके रजिस्टर पर क्लिक करें.

– रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपके ईमेल आईडी पर Passport Seva Portal की ओर से एक ईमेल आएगा जिसमें एक Activation Link होगा. आपको उस लिंक पर क्लिक करके अपने आईडी और पासवर्ड को फिर से दर्ज करना है और अपना अकाउंट एक्टिवेट करना है.

– इसके बाद आपको एक बार फिर से लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा. लॉगिन करने के बाद आप Passport Renew करने की Process को आगे बढ़ा सकते हैं.

– लॉगिन करने के बाद आपको Apply for Fresh Passport/Re-issue of Passport पर क्लिक करना है.

– इस पर क्लिक करने के बाद आपको यहां से Passport Renewal Application Form डाउनलोड करना है. जो आपके Alternative 1 में दिखाई देगा.

– Passport Application Form को अच्छी तरह फ़िल करने के बाद आपको यहीं अपलोड करना होता है.

– अपलोड करने का ऑप्शन आपको Alternative 2 में दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें और आगे प्रोसैस करें.

– फॉर्म अपलोड करने से पहले और फॉर्म अपलोड करने के साथ आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिन्हें आपको सही-सही फिल करना है और आगे बढ़ना है.

पासपोर्ट रिन्यू फीस (Passport Renewal fees in India)

फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको इसका पेमेंट करना होता है. पासपोर्ट रिन्यू करवाने के लिए आपको कुछ फीस देनी होती है जो आपकी उम्र और आपके पासपोर्ट के पन्नों पर निर्भर होती है.

– अगर आपकी उम्र 15 साल से कम है तो आपको फीस के रूप में 1000 रुपये देने होंगे. अगर आप तत्काल में बनवाना चाहते हैं तो आपको 3000 रुपये फीस देनी होगी.

– अगर आप 15 से 18 साल के हैं और सामान्य तरीके से पासपोर्ट रिन्यू करवाना चाहते हैं तो उसके लिए 1000 रुपये फीस है वहीं तत्काल में आपको 3000 रुपये फीस देनी होगी.

– अगर आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है और आप 36 पेज का पासपोर्ट रिन्यू करवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 1500 रुपये फीस देनी होगी वहीं तत्काल के लिए आपको 3500 रुपये देने होंगे. अगर आप 60 पन्नों का पासपोर्ट रिन्यू करवाना चाहते हैं तो आपको 2000 रुपये देने होंगे और तत्काल के लिए आपको 4000 रुपये देने होंगे.

पासपोर्ट रिन्यू अपॉइंटमेंट (Passport Renewal Appointment)

पेमेंट करने के बाद आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केन्द्रों पर अपॉइंटमेंट बुक करना होता है. इसे हम अपनी सुविधा अनुसार चुन सकते हैं तथा समय अपने अनुसार तय कर सकते हैं.

Passport Renewal करवाने का सारा Process पूरा होने के बाद आपको एक Reference Number मिल जाता है जिसे आप संभाल कर रखें. इसमें आपका अपॉइंटमेंट नंबर भी मौजूद होता है. इसे लेकर आपको तय समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना है और अपना वेरिफिकेशन करवाना है. इस तरह आपका पासपोर्ट रिन्यू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :

Online Passport Apply : ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं?

कैसे अपलोड होंगे DigiLocker में पैन कार्ड-पासपोर्ट और मार्कशीट्स?

Current Account : चालू खाता क्या होता है, कैसे खुलवाया जाता है, करंट अकाउंट के फायदे?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!