ट्रेन में कितना सामान लेकर जा सकते हैं, जानिए ट्रेन टिकट पर वजन के नियम?

ट्रेन से यात्रा करना हर व्यक्ति पसंद करता है. क्योंकि इसमें सफर आरामदायक होता है. आप ट्रेन में सफर के दौरान अपने साथ काफी सारा वजन (Railway Luggage Rules) भी लेकर जा सकते हैं.

ट्रेन से यात्रा करना हर व्यक्ति पसंद करता है. क्योंकि इसमें सफर आरामदायक होता है. आप ट्रेन में सफर के दौरान अपने साथ काफी सारा वजन (Railway Luggage Rules) भी लेकर जा सकते हैं. लेकिन साथ में जो सामान ले जाते हैं उसे लेकर आईआरसीटीसी के कुछ नियम है. अगर आप तय लिमिट से ज्यादा सामान ले जाते हैं तो आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है. तो चलिये जानते हैं ट्रेन टिकट पर आप कितने किलो तक वजन का सामान लेकर जा सकते हैं.

ट्रेन के नियम (Railway Luggage Rules) 

ट्रेन में यात्रा के दौरान आपको कई नियमों का पालन करना होता है. ये नियम आपकी ही सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं. जैसे ट्रेन में सिगरेट नहीं पी सकते, कोई ज्वलनशील पदार्थ लेकर नहीं जा सकते. क्योंकि इससे आग लगने का खतरा रहता है. 

आप चलती गाड़ी की जंजीर बेवजह नहीं खींच सकते. इसी तरह का एक और नियम ये भी है कि आप ट्रेन में चाहे जितना उतना सामान नहीं ले जा सकते. ट्रेन में एक टिकट पर वजन ले जाने की अपनी सीमा होती है. अगर आप उस सीमा से ज्यादा सामान लेकर जाते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. 

ट्रेन में कितना सामान लेकर जा सकते हैं? (Indian Railway Luggage Rules) 

ट्रेन में आप कितना सामान लेकर जा सकते हैं ये जानकारी ट्रेन टिकट के पीछे ही लिखी होती है. कई बार आपने पढ़ी भी होगी कि दिये गए टिकट पर आप कितने वज़न का सामान लेकर जा सकते हैं.

ट्रेन में हर कैटेगरी के डब्बे के लिए अलग-अलग वजन फिक्स किया गया है.

  • जनरल और स्लीपर कोच में आप एक टिकट पर 40 किलो तक वजन लेकर जा सकते हैं.
  • एसी 2 टियर में आप 50 किलो तक वजन ले जा सकते हैं. 
  • फ़र्स्ट क्लास में आप अपने साथ 70 किलो वजन तक का सामान लेकर जा सकते हैं. 

आप ट्रेन में यदि ज्यादा लोग सफर कर रहे हैं तो आप सभी अपने-अपने टिकट अलग-अलग कटवाकर अपने सामान के वजन को बाँट सकते हैं. हालांकि ऐसा बहुत ही कम बार चेक किया जाता है कि आप ट्रेन में कितना वजन ले जा रहे हैं लेकिन कई बार चेकिंग के दौरान लोगों को ज्यादा वजन के साथ यात्रा करते हुए पकड़ा गया है.

indian railway tweet

ज्यादा वजन पर जुर्माना (Fine on heavy luggage in train)

गलती से भी यदि आप ट्रेन में सफर के दौरान लिमिट से ज्यादा वजन का सामान लेकर जाते हुए पकड़ाये तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसमें आपसे 500 किमी की यात्रा के दौरा 654 रुपये के जुर्माना देना पड़ सकता है. आप चाहे तो इस जुर्माने से बच सकते हैं.

ट्रेन में सामान का टिकट कटवाएं (Book ticket for luggage in train)

ट्रेन में यात्रा के दौरान यदि आप ज्यादा सामान लेकर जा रहे हैं तो अपने सामान के लिए भी टिकट कटवा सकते हैं. यदि आप इसे पार्सल करते हैं तो उसके लिए अलग से बुकिंग करवानी पड़ती है. वहीं यदि आप सामान को अपने साथ ले जाते हैं तो उसके लिए आप आधा घंटा पहले पार्सल काउंटर पर जाकर अपने सामान की बुकिंग करवाएँ. 40 किलो से अधिक सामान के लिए मामूली दामों पर टिकट मिल जाती है जिससे आप 654 रुपये के जुर्माने से बच सकते हैं.

जुर्माने से बचने का दूसरा रास्ता ये है कि आप बहुत सारा सामान बहुत सारे लोगों के साथ ले जा सकते हैं. जिसमें हर व्यक्ति में ये सामान 40-40 किलो बट जाएगा और आपको किसी तरह का कोई जुर्माना भी नहीं देना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें :

ट्रेन से मोबाइल गिर जाए तो क्या करें, चेन खींचने के क्या नियम है?

IRCTC Indian Railways Ticket Rules : ऑनलाइन ट्रेन टिकट में नाम कैसे बदलें?

ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें, ट्रेन की लोकेशन बताने वाले एप?

error: Content is protected !!