LIC Jeevan Amar : सस्ता और नए फीचर से लैस एलआईसी जीवन अमर प्लान

एलआईसी (LIC) समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए बेहतरीन पॉलिसी लाता रहता है. एलआईसी का नया प्लान एलआईसी जीवन अमर प्लान (LIC jeevan amar plan) है. इसकी प्लान संख्या 855 (lic plan 855) है. एलआईसी ने ग्राहकों का फायदा देखते हुए इस प्लान में कई नये फीचर जोड़े है. एलआईसी जीवन अमर प्लान क्या है और क्यों खास है आप इस लेख में पढ़ेंगे.

0 400

एलआईसी (LIC) समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए बेहतरीन पॉलिसी लाता रहता है. एलआईसी का नया प्लान एलआईसी जीवन अमर प्लान (LIC jeevan amar plan) है. इसकी प्लान संख्या 855 (lic plan 855) है. एलआईसी ने ग्राहकों का फायदा देखते हुए इस प्लान में कई नये फीचर जोड़े है. एलआईसी जीवन अमर प्लान क्या है और क्यों खास है आप इस लेख में पढ़ेंगे.

एलआईसी जीवन अमर प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम ने एक सस्ता (cheapest lic plan) और ट्रेडीशनल इंश्योरेंस प्लान जीवन अमर (lic jeevan amar plan) लॉंच किया है. आप इसे एजेंट के माध्यम से खरीद सकते हैं. इसे आप ऑनलाइन नहीं खरीद सकते. ये एक सस्ता प्लान है जो आपको कई सारे फायदे देता है. एलआईसी के जीवन अमर प्लान में आपको दो बेनिफ़िट में से किसी एक चुनने का ऑप्शन दिया है जैसे लेवल सम एश्योर्ड (level some assured) और इन्क्रीजिंग सम एश्योर्ड (increasing sum assured).

एलआईसी जीवन अमर प्लान (lic jeevan amar plan period)के समय की बात करें तो ये प्लान 10 साल से 40 साल तक की अवधि के लिए है. इसमें मेच्योरिटी की उम्र को आप 80 साल तक कर सकते हैं. ये प्लान 18 साल से 65 साल के लोगों के लिए उपलब्ध है.

प्रीमियम भुगतान कैसे करें?

एलआईसी जीवन अमर प्लान में प्रीमियम (lic jeevan amar plan premium) भरने के लिए आपको तीन विकल्प मिलते हैं. आप चाहे तो तीनों में से कोई एक विकल्प को चुन सकते हैं. इस पॉलिसी के तहत आपको निम्न विकल्प मिलते हैं :- सिंगल प्रीमियम, रेग्युलर प्रीमियम और लिमिटेड प्रीमियम. अगर आप रेग्युलर प्रीमियम का विकल्प चुनते हैं तो आपको कोई सरेंडर वैल्यू नहीं मिलती लेकिन अगर आप सिंगल प्रीमियम चुनते हैं तो आपको सरेंडर वैल्यू मिलती है.

लिमिटेड प्रीमियम है खास

लिमिटेड प्रीमियम में आपको दो विकल्प और मिलते हैं. प्रीमियम पेइंग टर्म (PPT), पॉलिसी टर्म 5 साल के कम और दूसरा पॉलिसी टर्म 10 साल के कम है. हालांकि, प्रीमियम अदा करने की अधिकतम उम्र 70 साल ही होगी. लिमिटेड प्रीमियम मेन कुछ नियम शर्तें हैं जिनके मुताबिक पुरुष और महिला की प्रीमियम अलग-अलग होगी. इसके अलावा धूम्रपान करने वालों के लिए अलग प्रीमियम है.

जीवन अमर प्लान लेने का फायदा

(Jeevan amar plan benefit) एलआईसी में प्लान कोई सा भी हो फायदा तो होता ही है. कुछ इसी तरह का फायदा इसमें भी है. इसमें भी आपसे पहले प्रीमियम के रूप में पैसा लिया जाएगा फिर उसी पर जो ब्याज आएगा उसे जोड़ कर आपको दे दिया जाएगा. लेकिन इस जीवन अमर प्लान में आपको अन्य पॉलिसी के मुक़ाबले थोड़ा अलग फायदा मिलता है.

जीवन अमर प्लान में आपको सम एश्योर्ड प्लान चुनना का विकल्प मिलता है. सम एश्योर्ड में भी दो प्लान है. अगर आपने लेवल सम एश्योर्ड चुना है तो पूरे समय रकम वही रहेगी. मान लीजिये आपने एक करोड़ रुपये चुने तो वो एक करोड़ रुपये ही रहेंगे. बढ़ेंगे नहीं.

अगर आपने ‘इंक्रीजिंग सम एश्योर्ड’ को चुना तो पहले के 5 साल तक रकम वही रहेगी लेकिन जब छटा साल आएगा तो उसमें 10 फीसदी इजाफा होगा. ऐसा हर साल होगा.

इस योजना के तहत 80 साल की उम्र तक कवरेज रहेगा.

जीवन अमर प्लान में आप प्रीमियम एकसाथ या फिर निर्धारित समय पर भर सकते हैं.

इसमें आपको एक्सिडेंट बेनेफिट राइडर की सुविधा भी उपलब्ध (सामान्य और नियमित प्रीमियम पॉलिसी में) है.

यह भी पढ़ें :

LIC जीवन प्रगति योजना, आम आदमी के लिए बेस्ट एलआईसी पाॅलिसी

एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी 850, पेंशन के लिए बेस्ट योजना

LIC बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे मिलता है, ऑनलाइन आवेदन की प्रोसेस ?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!