PF balance Check : Missed Call देकर जानें अपना पीएफ़ बैलेंस

आज के इस डिजिटल युग में ये जानना बेहद आसान हो गया है कि पीएफ़ बैलेंस कैसे चेक करें? (How to check PF balance?) आप घर बैठे कुछ आसान तरीकों से अपने स्मार्टफोन पर ही PF balance check कर सकते हैं.

पीएफ़ किसी कर्मचारी के लिए उसकी जीवनभर की जमापूंजी हो सकती है. ऐसे में उसे पूरा हक होता है ये जानने का कि उसके पीएफ़ अकाउंट में कितना पीएफ़ बैलेंस (PF balance check) है. कई बार कर्मचारी अपना पीएफ़ जमा करते जाते हैं और ये तक नहीं जानते कि उनके अकाउंट में कितना पीएफ़ इकट्ठा हो गया है. आज के इस डिजिटल युग में ये जानना बेहद आसान हो गया है कि पीएफ़ बैलेंस कैसे चेक करें? (How to check PF balance?) आप घर बैठे कुछ आसान तरीकों से अपने स्मार्टफोन पर ही पीएफ़ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

घर बैठे पीएफ़ बैलेंस चेक करने के चार तरीके हैं जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन के जरिये उपयोग कर सकते हैं.

ईपीएफ़ओ वेबसाइट से चेक करें पीएफ़ बैलेंस (How to check PF balance by EPFO website?)

पीएफ़ बैलेंस चेक (PF Balance Check) करने का पहला तरीका ईपीएफ़ओ की ऑफिशियल वेबसाइट (EPFO official website) में ही छुपा हुआ है. आप यहाँ पर सीधे अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड के जरिये लॉगिन करके अपना पीएफ़ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

– पीएफ़ बैलेंस चेक करने के लिए ईपीएफ़ओ की ऑफिशियल वेबसाइट (https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php) पर जाएं.
– इसके बाद होमपेज पर ही आपको e-Passbook नाम का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
– यहां आपसे आपका UAN और Password पूछा जाएगा. इन दोनों की मदद से आप यहां लॉगिन कर सकते हैं.
– इसके बाद आपके सामने आपकी e Passbook आ जाएगी जिसमें आपके PF account का balance और स्टेटमेंट होगा.

मिस कॉल से चेक करें पीएफ़ बैलेंस (PF balance check by miss call)

आप अपने फोन से मिस कॉल देकर भी अपना पीएफ़ बैलेंस चेक कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर पीएफ़ के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए. अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे. मिस कॉल के जरिये पीएफ़ बैलेंस चेक करने के लिए 01122901406 पर कॉल करना होगा. कॉल कटने के बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपका पीएफ़ बैलेंस पता चल जाएगा.

मैसेज भेजकर पीएफ़ बैलेंस चेक करें (PF balance check by sms)

आप चाहे तो अपने मोबाइल से मैसेज भेजकर भी पीएफ़ बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए भी आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए. इसमें आप अलग-अलग भाषाओं में पीएफ़ बैलेंस चेक कर सकते हैं. पीएफ़ बैलेंस चेक करने के लिए आप 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखना है और सेंड करना है. अगर आपको हिन्दी में मैसेज चाहिए तो ENG की जगह HIN लिखें या किसी अन्य भाषा में चाहिए तो उस भाषा की स्पेलिंग के शुरू के तीन अक्षर लिखें. इस तरह आप अपना पीएफ़ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

उमंग एप पर पीएफ़ बैलेंस चेक करें (PF Balance check by UMANG App)

आप चाहे तो एप के जरिये भी पीएफ़ बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको UMANG App Download करना होगा. ये आपको आसानी से प्ले स्टोर पर मिल जाएगा. इसे इन्स्टाल के बाद आप Menu में जाए, वहाँ आपको एम्पलॉयी सेंट्रिक सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा यहाँ Passbook view पर क्लिक करें. अपना UAN और Password दर्ज करें. OTP के जरिये आपका वेरिफिकेशन होगा इसके बाद आप अपना पीएफ़ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

इस तरह आप घर बैठे अपना पीएफ़ बैलेंस चेक कर सकते हैं. पीएफ़ बैलेंस चेक करने के लिए आपको किसी ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है आप सिर्फ अपने स्मार्टफोन और इन्टरनेट के जरिये आसानी से पीएफ़ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Forgot UAN Password : PF Account में मोबाइल नंबर व पासवर्ड कैसे बदलें?

UAN KYC Update कैसे करें, PF KYC Update के फायदे?

PF withdrawal online: ऑनलाइन पीएफ कैसे निकालें?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!