Six pack abs diet : सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए क्या खाएं?

सिक्स पैक एब्स (six pack abs) बनाना हर युवा का सपना होता है वो चाहे लड़का हो या लड़की. हर किसी को सिक्स पैक एब्स पसंद होते हैं. ये लोगों को जितना ज्यादा पसंद होते हैं उतना ही ज्यादा मुश्किल है इन्हें बनाना. सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए दो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है. पहली तो सिक्स पैक एब्स की कसरत (six pack abs workout) और दूसरी सिक्स पैक एब्स डाइट (six pack abs diet). इन दोनों चीजों पर ध्यान देकर ही आप सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं.

1 46

सिक्स पैक एब्स (six pack abs) बनाना हर युवा का सपना होता है वो चाहे लड़का हो या लड़की. हर किसी को सिक्स पैक एब्स पसंद होते हैं. ये लोगों को जितना ज्यादा पसंद होते हैं उतना ही ज्यादा मुश्किल है इन्हें बनाना. सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए दो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है. पहली तो सिक्स पैक एब्स की कसरत (six pack abs workout) और दूसरी सिक्स पैक एब्स डाइट (six pack abs diet). इन दोनों चीजों पर ध्यान देकर ही आप सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं.

सिक्स पैक एब्स के लिए डाइट

सिक्स पैक एब्स (six pack abs)के लिए जितना ज्यादा जरूरी सिक्स पैक एब्स वर्कआउट (six pack abs workout) है उतना ही ज्यादा जरूरी सिक्स पैक एब्स डाइट (six pack abs diet) है. आप क्या खा रहे हैं इस बात का बहुत फर्क पड़ेगा की आपके एब्स निकलेंगे या नहीं. सिक्स पैक एब्स बनाने (how to make six pack abs) के लिए आपको अपने खाने-पीने पर काफी ज्यादा कंट्रोल करना पड़ता है और कई सारी ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ता हैं जिसे आप कम खाते हैं. एक सही डाइट के जरिये ही आप सिक्स पैक एब्स पा सकते हैं.

सिक्स पैक एब्स के लिए क्या खाएं?

अपनी डाइट (diet for six pack abs) में दौरान अनाज हम सभी खाते हैं. लेकिन अगर आप सिक्स पैक एब्स बना रहे हैं तो आपको अनाज के मामले में थोड़ा सा कॉम्प्रोमाइज़ करना पड़ेगा. सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपको डाइट में सफ़ेद अनाज बिलकुल नहीं खाना है. जैसे आपको सफ़ेद चावल नहीं खाना. आप अपनी डाइट में गेहु, ओट्स, ब्राउन राइस का सेवन करें.

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए नाश्ता

सुबह का नाश्ता (breakfast for six pack abs) सभी के लिए खास महत्व रखता है. सुबह किया हुआ नाश्ता आपको भरपूर एनर्जी देता है और आपको कम से कम 2 बजे तक के लिए भूख से मुक्ति दिलाता है. वैसे भारत में लोग नाश्ते के नाम पर पोहा, जलेबी, समोसा, कचोरी, फाफड़ा, इडली-सांभर जैसे चीजें खाते हैं लेकिन सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपको अपने नाश्ते में भी कॉम्प्रोमाइज़ करना पड़ेगा. सुबह नाश्ते में आपको ऐसी चीजें खानी है जो प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत हो जैसे दही, अंडे.

प्रोसेस फूड से दूर रहें

अगर आप सिक्स पैक एब्स बना रहें हैं तो आपको प्रोसैस फूड से दूर ही रहना चाहिए. क्योंकि जब आप प्रोसैस या फास्ट फूड खाते हैं तो आप अधिक मात्रा में कैलोरी की खपत करते हैं और ये बॉडी के लिए नुकसानदायक होता है. इन्हें खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी आ जाती है. इसलिए इस तरह के फूड आपके लिए अच्छे नहीं होते.

पानी का भरपूर सेवन करें

सिक्स पैक एब्स की डाइट में पानी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दरअसल पानी आपके वजन को संतुलित करके रखता है और आपके मेटाबोलिज़्म को बढ़ता है. पीने के लिए आप ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. इसके अलावा प्रोसैस जूस की तरफ न जाए. अगर आपको जूस ही पीना है तो उसके बदले फल खाएं.

वसा का सेवन भी है जरूरी

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए शरीर में वसा का उचित मात्रा में होना भी जरूरी है. आप वसा के लिए अपने आहार में जैतून का तेल, मछ्ली का तेल, सूखे मेवे, पीनट बटर, एवोकड़ो का सेवन कर सकते हैं. लेकिन आपको ये पता होना चाहिए की आपको कितनी वसा का सेवन करना है. इसके लिए अपने जिम ट्रेनर से सलाह लें.

भूखे न रहे

जब आप सिक्स पैक एब्स बनाते हैं तो आपसे फालतू की चीजें खाने के लिए मना किया जाता है. ऐसे में हमारा ध्यान वहीं भटकता रहता है और हमे बार-बार भूख लगती रहती है. ध्यान रखें की आपको एब्स बनाने के दौरान 3 बार भोजन करना है और 3 बार हल्का फुल्का नाश्ता. आपको ऐसे भोजन का सेवन करना है जिसमें प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व हो. यही आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए इन चीजों का सेवन करें

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपको मुख्य तौर पर इन चीजों का सेवन करना चाहिए. ब्रोकली, दालचीनी, छेदर चीज, मशरूम, शकरकंद, सेब, ब्लूबेरिज, ग्रेपफ्रूट, दूध, ओट्स, संतरा, अखरोट, सोलमन मछ्ली, अंडे, चिकन आदि.

ये वो चीजें हैं जिन्हें आपको सिक्स पैक एब्स वर्कआउट (six pack abs workout) करने पर लेना चाहिए. लेकिन इन चीजों को कितना और कब लेना है ये पूरा सिक्स पैक एब्स डाइट चार्ट (six pack abs diet chart) आप अपने जिम ट्रेनर से बनवाएँ. वो आपकी बॉडी और आपके वजन के हिसाब से आपको सही एब्स डाइट चार्ट देंगे और आप जल्द से जल्द सिक्स पैक एब्स बना पाएंगे.

यह भी पढ़ें :

Six pack abs workout : सिक्स एब्स पैक कैसे बनाएँ, एब्स बनाने के लिए बेस्ट वर्कआउट

BCAA benefits : BCAA क्या है, BCAA क्यों लें और फायदे

शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाएं, शारीरिक विकास के लिए हैल्थी डाइट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!