VISA Free Country : बिना वीजा के घूम सकते हैं ये 16 देश

आपके पास वीजा नहीं है तो दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जो भारतीय नागरिकों को बिना वीजा के भी अपने यहाँ घूमने की अनुमति देते हैं. यानी की दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जो वीजा फ्री कंट्री (VISA Free Country) हैं. जहां पर पर्यटक कुछ दिनों के लिए बिना वीजा के घूम सकते हैं और रह सकते हैं.

भारत के बाहर दूसरे देशों में घूमने की चाहत कई लोगों की होती है लेकिन पासपोर्ट और वीजा के कारण वे जा नहीं पाते. अगर उन्हें वीजा चाहिए तो इसका थोड़ा सा लंबा प्रोसैस है. लेकिन अगर आप भारत के बाहर छुट्टियाँ ही मानना चाहते हैं और आपके पास वीजा नहीं है तो दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जो भारतीय नागरिकों को बिना वीजा के भी अपने यहाँ घूमने की अनुमति देते हैं. यानी की दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जो वीजा फ्री कंट्री (VISA Free Country) हैं. जहां पर पर्यटक कुछ दिनों के लिए बिना वीजा के घूम सकते हैं और रह सकते हैं.

दुनिया में 16 ऐसे देश हैं जो भारतीय नागरिकों को बिना बिना वीजा के अपने यहाँ घूमने की अनुमति देते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास आपके देश की अनुमति होना चाहिए और आपके पास वैध दस्तावेज़ होने चाहिए जो आपकी पहचान जाहिर करते हो.

1) भूटान (Bhutan)

भारत के नागरिकों को बिना वीजा के आने की अनुमति देने वाला पहला देश भारत का पड़ोसी देश भूटान है. भूटान एक खूबसूरत देश है और भारत के भूटान के साथ काफी अच्छे संबंध हैं. यहाँ पर आप बिना वीजा के 14 दिनों तक रह सकते हैं. भारत और भूटान बॉर्डर को क्रॉस करने के लिए आपको अपने परिचय पत्र या आधार कार्ड जरूर बताने होंगे.

2) नेपाल (Nepal)

भारत का दूसरा पड़ोसी देश नेपाल भी भारतीय नागरिकों को बिना वीजा के आने की अनुमति देता है. नेपाल भी एक खूबसूरत शहर हैं जहां आप पहाड़ों को देख सकते हैं. पहाड़ों में बसा ये खूबसूरत देश शुरू से ही पर्यटन का केंद्र रहा है. अगर आप छुट्टी मानना चाहते हैं तो उत्तरप्रदेश के रास्ते होते हुए आप नेपाल पहुँच सकते हैं.

3) बारबाडोस (Barbados)

बाराबाडोस Caribbean Sea में बसा एक छोटा सा देश है. यहाँ आप बिना वीजा के जा सकते हैं. अगर आप भारत से सीधे यहाँ जाते हैं तो आपको वीजा की कोई जरुरत नहीं रहेगी. लेकिन अगर आप अन्य देश जो इसके आसपास हैं उनमें घूमना चाहते हैं तो आपको वीजा की जरूरत पड़ेगी.

4) डोमिनिका (Dominica)

डोमिनिका भी एक वीजा फ्री कंट्री है जो बिना वीजा के अपने यहाँ पर्यटकों को आमंत्रित करती है. डोमिनिका भी Caribbean Sea में स्थित एक छोटा सा देश है. जहां आप कुछ दिन प्रकृति के बीच रह सकते हैं. यहाँ पर कुछ नेशनल पार्क हैं और काफी सारी देखने के लायक प्राकृतिक चीजे हैं. यहाँ आप बिना वीजा के 6 महीनों तक रह सकते हैं.

5) एल साल्वाडोर (El Salvador)

El Salvador अमेरिका के दक्षिण में बसा एक खूबसूरत देश है. यहाँ भी घूमने के लिए कई सारी जगह हैं. अगर आप यहाँ जाते हैं तो 90 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं.

6) ज़ाम्बिया (Zambia)

जिम्बाब्वे और अंगोला के पास बसा ये देश भी वीजा फ्री देश है. यहाँ पर घूमने के लिए कई सारे नेशनल पार्क और सफारी हैं. यहाँ जिम्बाब्वे की सीमा पर विक्टोरिया झरना है जो विश्वप्रसिद्ध है. अगर आप यहाँ घूमने आते हैं तो आप बिना वीजा के 90 दिन रह सकते हैं.

7) ग्रेनाडा (Grenada)

ग्रेनाडा समुद्र में बसा हुआ एक छोटा सा देश है जो अपने रंगीन घरो के लिए काफी फेमस है. अगर आप पहाड़ों के बीच और समुद्र से घिरे देश में जाना चाहते हैं तो ग्रेनाडा जा सकते हैं. यहाँ आप बिना वीजा के 90 दिन तक रह सकते हैं.

8) हैती (Haiti)

हैती Domician Republic की सीमा से लगा एक देश है. हैती भारत की तरह तीन ओर से समुद्र से घिरा है. और यहाँ पर कई सारे घूमने लायक स्थान हैं. अगर आप यहाँ पर जाते हैं तो आप बिना वीजा के 90 दिनों के लिए रह सकते हैं.

9) फिलिस्तीन टेरीटरीज (Philistine Territories)

5 शहरों को मिलाकर फिलिस्तीन टेरिटरिज बनती है. इसे Philistia भी कहते हैं जिसका मतलब है Philistines की भूमि. ये भी एक वीजा फ्री कंट्री है.

10) सेंट कीट्स एंड नेविस (Sent Keats and Nevis)

ये यूएसए के दक्षिणी पूर्वी हिस्से में बसे दो आइलेंड हैं जिन्हें मिलाकर एक देश बनाया गया है. इन दोनों के बीच में समुद्र है जो इन्हें दो हिस्सों में बांटता है. ये देश बादलों से ढंके पहाड़ों के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहाँ पर आप 90 दिन बिना वीजा के रह सकते हैं.

11) सेनेगल (Senegal)

पश्चिमी अफ्रीका में बसा एक छोटा सा देश सेनेगल पूरे अफ्रीका में काफी फेमस सिटी है. सेनेगल को काफी गरीब देश माना जाता है और यहाँ का Human Development Index भी काफी कम है. यहाँ के अधिकतर लोग सिर्फ कृषि पर आश्रित हैं. यहाँ पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वीजा फ्री किया गया है. अगर आप यहाँ जाते हैं तो 90 दिनों के लिए बिना वीजा के रह सकते हैं.

12) सर्बिया (Serbia)

सर्बिया काफी खूबसूरत देश है. ये चारो तरफ से दूसरे देशों से घिरा हुआ है. इसके पास रोमानिया, हंगरी, बुल्गारिया जैसे देश हैं. सर्बिया को काफी अच्छा देश माना जाता है क्योंकि ये अपने नागरिकों को फ्री हैल्थ केयर, शिक्षा देते हैं. इसकी वजह से यहाँ का Human Development Index 64 है. अगर आप यहाँ घूमना चाहते हैं तो बिना वीजा 30 दिन तक रह सकते हैं.

13) सेंट विनसेट एंड द ग्रेनाडींस (Sent Vincent in Grenadine)

ये भी एक आइलेंड कंट्री है जो चारो ओर से समुद्र से घिरी है. अगर आप नेशनल पार्क, पहाड़, नदियां ये सब एक ही देश में देखना चाहते हैं तो यहाँ जा सकते हैं. यहाँ पर आप 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं.

14) त्रिनिदाद एंड टोबैगो (Trinidad and Tobago)

वेनेजुएला के पास बसा ये देश भी समुद्र में स्थित है. ये देश चारो ओर से समुद्र से घिरा है. यहाँ भी कई सारी जगह ऐसी हैं जहां आप बेहतरीन प्राकृतिक नजारे देख सकते हैं. यहाँ आप 90 दिनों के लिए बिना वीजा के रह सकते हैं.

15) ट्यूनीशिया (Tunisia)

ट्यूनीशिया नॉर्थ अफ्रीका की सबसे छोटी कंट्री है. ये एक तरफ से समुद्र से घिरा है तो तीन तरफ से अन्य देशों जैसे लीबिया और अल्जीरिया से घिरा है. यहाँ पर घूमने की कई जगह है. इस देश में आप बिना वीजा के 90 दिनों तक रह सकते हैं.

16) वनुआटू (Vanuatu)

वनुआटू कई द्वीपसमूह का एक देश है. 1300 किमी में फैला ये आइलेंड द्वितीय विश्व युद्द के समय काफी चर्चा में आया. अगर आपको वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी करने के लिए किसी देश में जाना हो तो ये बेहतर जगह है. यहाँ आप 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

इन देशों में ज्यादा है भारतीय करंसी की कीमत, सस्ते में प्लान करें फॉरेन ट्रिप

सुषमा स्वराज : मुसीबत में फंसे लोगों के लिए ‘माँ’ थीं पहली महिला विदेश मंत्री ‘सुषमा’!

जापान: सम्राट अकिहितो की घोषणा से क्यों खतरे में है देश की कंप्यूटर प्रोग्रामिंग?

error: Content is protected !!