mAH क्या होता है, mAH का Full Form क्या है?

कई लोग mAH के बारे में बिलकुल भी नहीं जानते हैं. इस लेख में आप जान पाएंगे कि mAH क्या होता है? mAH का Full Form क्या है? कितने mAH का फोन खरीदना चाहिए?

जब हम स्मार्टफोन खरीदते हैं तो अक्सर उसका कैमरा, रैम और स्टोरेज देखते हैं. साथ ही हम ये भी देखते हैं कि बैटरी कितने mAH की है. आजकल स्मार्टफोन में Rechargeable Battery दी जाती है. जिसकी पावर को नापने के लिए mAH का सिम्बल दिया होता है.

कई लोग mAH के बारे में बिलकुल भी नहीं जानते हैं. इस लेख में आप जान पाएंगे कि mAH क्या होता है? mAH का Full Form क्या है? कितने mAH का फोन खरीदना चाहिए?

mAH क्या है? | What is the meaning of mAH?

mAH स्मार्टफोन की बैटरी को नापने वाली एक यूनिट है. जो ये बताती है कि आपके फोन की बैटरी कितना पावर स्टोर कर सकती है. mAH का Full Form ‘Milliampere hour mah’ होता है. इसमें m मतलब Mili, A मतलब Ampere और H मतलब Hour होता है.

ये एक बेसिक फॉर्मूला है जिसे बैटरी की क्षमता मापने के लिए उपयोग किया जाता है. बैटरी की केपेसिटी को AH में दर्शाया जाता है. इसमें Ampere करंट की इकाई है और Hour समय की इकाई है. mAH एक यूनिट है जो समय के साथ एनर्जी पावर को नापने का काम करती है.

Battery कैसे मापी जाती है? | How do Smartphone batteries calculate?

स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, कैमरा, लैपटाप जैसी कई डिवाइस में बैटरी का उपयोग होता है. इन सभी गैजेट में Rechargeable Battery दी जाती है. जिसे एक बार चार्ज करने पर हम कुछ समय के लिए उपयोग कर सकते हैं.

अगर स्मार्टफोन की बैटरी मापने की बात करें तो इसे नापने के लिए हमें ये पता होना चाहिए कि आपका स्मार्टफोन एक घंटे में कितने mAH power ले रहा है.

जैसे आपके स्मार्टफोन की बैटरी 5000 mAH की है और ये हर घंटे 500 mAH पावर का उपयोग करता है. तो इस हिसाब से आपकी पूरी बैटरी खत्म होने में 10 घंटे का समय लगेगा.

वहीं अगर आपका स्मार्टफोन 250 mAH पावर प्रति घंटे खर्च करता है तो आपके फोन की बैटरी खत्म होने में 20 घंटे का समय लगेगा.

बैटरी कितने तरह की होती है? | Types of Smartphone Battery?

स्मार्टफोन में उपयोग होने वाली बैटरी को lithium ion battery कहा जाता है. ये साइज में छोटी होती है और वजन में हल्की होती है. इसमें कम साइज में ज्यादा ऊर्जा स्टोर की जा सकती है और इन्हें कम समय में जल्दी चार्ज किया जा सकता है.

इनकी कीमत ज्यादा होती है जो स्मार्टफोन की कीमत पर असर डालती है. इन सभी के अलावा आजकल डिवाइस में Lithium Polymer Battery, Nickel Metal Hydride, Nickel Cadmium और New Lithium Technology Battery का उपयोग भी किया जाता है.

कितने mAH Battery का स्मार्टफोन खरीदें? | Best MAH battery smartphone?

mAH के बारे में आप काफी सारी बातें जान गए हैं. चलिये अब ये जानते हैं कि आपको कितने mAH Battery वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए.

आजकल स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियाँ 4000 mAH से लेकर 7000 mAH तक के फोन को उतार चुकी हैं. कई कंपनियाँ इससे ज्यादा mAH वाले स्मार्टफोन को भी मार्केट में ला चुकी हैं. लेकिन आमतौर पर मार्केट में 4000 mAH से लेकर 7000 mAH वाले फोन ही पॉपुलर हैं.

अब सवाल ये आता है कि इन सभी स्मार्टफोन के बीच हमें कितने mAH का स्मार्टफोन खरीदना चाहिए. अगर आप एक से दो दिन तक चलने वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आपको कम से कम 5000 mAH battery वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए.

5000 mAH की बैटरी वाले स्मार्टफोन आमतौर पर लो बजट होते हैं या फिर मिड रेंज में आ जाते हैं. अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप 6000 mAH बैटरी वाला स्मार्टफोन खरीद सकते हैं जो आपको दो दिन का बैटरी बैकअप दे सकता है.

यह भी पढ़ें :

VPN क्या होता है, मोबाइल और कम्यूटर में VPN कैसे यूज करते हैं?

Best Phone Under 15000: Samsung से Realme तक ये हैं Top 5 Smartphone

ट्रेन से मोबाइल गिर जाए तो क्या करें, चेन खींचने के क्या नियम है?

error: Content is protected !!