चुकंदर के फायदे क्या है, चुकंदर की तासीर कैसी होती है?

चुकंदर हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो इसके गुणों से भलीभांति परिचित होंगे लेकिन जो लोग इसका सेवन नहीं करते उन्हें चुकंदर के गुणों, चुकंदर के फ़ायदों और चुकंदर की तासीर के बारे में जान लेना चाहिए.

सलाद में आपने कभी न कभी चुकंदर जरूर खाया होगा. ये लाल रंग का होता है और खाने में कुछ हद तक मूली की तरह लगता है. चुकंदर को इंग्लिश में Beetroot कहते हैं. चुकंदर हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो इसके गुणों से भलीभांति परिचित होंगे लेकिन जो लोग इसका सेवन नहीं करते उन्हें चुकंदर के गुणों, चुकंदर के फ़ायदों और चुकंदर की तासीर के बारे में जान लेना चाहिए.

चुकंदर का सेवन कब करें? (When eat beetroot?)

चुकंदर खाने का कोई निश्चित समय नहीं होता है. आप इसे चाहे तो खाने के साथ सलाद के रूप में ले सकते हैं. चाहे तो सुबह उठकर चुकंदर का रस पी सकते हैं. आप चाहे तो चुकंदर का अच्छर बनाकर खाने के साथ खा सकते हैं. आप इसे मिठाई में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

चुकंदर की तासीर कैसी होती है? (How beneficial beetroot?)

चुकंदर में कई सारे गुण हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन इसका इस्तेमाल थोड़ा सोच-समझ कर करना चाहिए. इसकी तासीर ठंडी होती है अगर आपके शरीर की तासीर ठंडी है तो आपको इसका सेवन कम करना चाहिए. इसे रोज खाना चाहिए लेकिन जिन लोगों को इससे एलर्जी हो रही हो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

चुकंदर के फायदे (Beetroot benefits)

1) चुकंदर आपके चेहरे को दमकाने के लिए काफी अच्छा होता है. आप इसे उबाल कर, पीस कर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाए. इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें. ये आपके चेहरे को गुलाबी चमक वाला लुक देगा.
2) चुकंदर के रस को अगर आप अपने होंठों पर लगाते हैं या सीधे चुकंदर को अपने होठों पर रगड़ते हैं या मालिश करते हैं तो आपके होंठ गुलाबी हो सकते हैं.
3) चुकंदर के रस में सिरका मिलाकर लगाने से आपके बालों में मौजूद डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है.
4) चुकंदर खून की कमी को दूर करने का काम करता है. ये एनीमिया के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. जिन्हें भी खून की कमी होती है उन्हें या तो चुकंदर या चुकंदर के रस का सेवन करना चाहिए.
5) चुकंदर आपके दिमाग के लिए भी लाभदायक होता है. अगर आप चुकंदर का सेवन करते हैं ये तो आपकी याददाश्त बढ़ाता है. चुकंदर हमारे दिमाग में ऑक्सीज़न के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे दिमाग में रक्त संचार सुचारु रूप से होता है. जिससे हमारा दिमाग स्वस्थ रहता है और अच्छे से काम करता है.
6) मधुमेह रोगियों के लिए भी चुकंदर फायदेमंद होता है. इन्हें चुकंदर को कच्चा या उबालकर खाना चाहिए. ये धीरे-धीरे शुगर को रक्त में छोड़ता है जिससे रक्त में शुगर का स्तर कम बना रहता है. ये शरीर में अतिरिक्त फैट को इकट्ठे होने से रोकता है.
7) गर्भावस्था में महिलाओं को चुकंदर का सेवन करने के लिए कहा जाता है. इसका कारण है की चुकंदर रक्त में आइरन की मात्रा को बढ़ाता है. गर्भवती महिलाओं को चुकंदर के रस का सेवन जरूर करना चाहिए.

चुकंदर के नुकसान (Beetroot Disadvantage)

एक तरफ जहां चुकंदर के बहुत सारे फायदे हैं वहीं थोड़े बहुत नुकसान भी हैं.

1) चुकंदर में आइरन और कॉपर भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए हेमोक्रोमैटोसिस के रोगियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
2) लो ब्लडप्रेशर की समस्या से जूझ रहे रोगियों को चुकंदर का सेवन कम करना चाहिए.
3) चुकंदर अधिक मात्रा में खाने से आपको डायरिया की समस्या हो सकती है.
4) किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को चुकंदर खाने से बचना चाहिए.
5) चुकंदर खाने से यदि खुजली, बुखार, ठंड लगना, गले में समस्या दिखे तो सेवन न करें.

यदि आप चुकंदर का सीमित सेवन करते हैं तो डॉक्टर की सलाह की जरूरत नहीं होती है लेकिन यदि आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही चुकंदर का सेवन करे.

यह भी पढ़ें :

Giloy Benefits: गिलोय के क्या फायदे हैं, गिलोय का सेवन कैसे करें?

Safed Musli Benefits: सफ़ेद मूसली का सेवन कैसे करें, सफ़ेद मूसली के फायदे

Makhana Benefits: मखाने खाने के फायदे और नुकसान

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!