बच्चों के लिए इकट्ठा करना है पैसा, तो इन योजनाओं में करें निवेश

भारत में कई सारी बढ़िया सेविंग स्कीम है जो बच्चों के लिए एक बड़ा फंड तैयार करने में मदद करती हैं. आप इनमें हर महीने थोड़ा-थोड़ा निवेश करके एक बड़ी रकम तैयार कर सकते हैं. इन पैसों से आप अपने बच्चों के खर्चों को पूरा कर सकते हैं. 

बच्चों के भविष्य की चिंता हर माता-पिता को होती है. बच्चों के बड़े होने पर काफी सारे खर्चे होते हैं जो एकदम से मैनेज नहीं हो पाते. जैसे बच्चों की पढ़ाई, शादी आदि. ऐसी जरूरतों के लिए आप बच्चों के बचपन से ही निवेश करना प्रारम्भ कर सकते हैं. भारत में कई सारी बढ़िया सेविंग स्कीम है जो बच्चों के लिए एक बड़ा फंड तैयार करने में मदद करती हैं. आप इनमें हर महीने थोड़ा-थोड़ा निवेश करके एक बड़ी रकम तैयार कर सकते हैं. इन पैसों से आप अपने बच्चों के खर्चों को पूरा कर सकते हैं. 

पीपीएफ़ अकाउंट

बच्चों के लिए पैसा इकट्ठा करने का सबसे बढ़िया विकल्प पीपीएफ़ अकाउंट है. आप अपने बच्चों के नाम पर पीपीएफ़ अकाउंट खुलवाकर उनके लिए एक बड़ी रकम इकट्ठी कर सकते हैं.

पीपीएफ़ का लॉक इन पीरियड 15 सालों का होता है. आप हर साल इसमें 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. हर साल आपको 7.1 प्रतिशत दर के हिसाब से जमा किए गए पैसों पर ब्याज मिलता है. मतलब एक लाख रुपये पर करीब 7100 रुपये. 

इस तरह 15 सालों तक यदि आप 1.5 लाख रुपये सालाना जमा करते जाते हैं तो आप 15 सालों में 22.5 लाख रुपये तो आप जमा कर देंगे और इस पर आपको ब्याज मिलेगा वो अलग. आप 15 सालों के भीतर ही पीपीएफ़ की मदद से इतना बड़ा अमाउंट जोड़ पाएंगे.

एलआईसी पॉलिसी

बच्चों के लिए बड़ी बचत करने के एलआईसी पॉलिसी भी एक बढ़िया विकल्प है. इस पर भी आपको अच्छे रिटर्न मिलते हैं. बच्चों के लिए एलआईसी के पास कई सारे प्लान है. 

एलआईसी में भी आप हर महीने पैसा जमा कर सकते हैं, और 15 से 20 सालों तक के लिए पॉलिसी को ले सकते हैं. इसमें आप शुरू में ही ये तय कर सकते हैं कि आपको कितना पैसा इकट्ठा करना है. उस हिसाब से आपको प्रीमियम जमा करना होता है. जब आपकी पॉलिसी मेच्योर हो जाती है तो आपको सारा पैसा मिल जाता है. 

सुकन्या समृद्धि योजना

यदि आपके घर बेटी का जन्म हुआ है तो आप उसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना मे निवेश कर सकते हैं. इसमें आप कम से कम 250 रुपये प्रतिमाह से शुरुआत कर सकते हैं और आगे अपनी शक्ति के अनुसार जमा कर सकते हैं. इसमें भी पीपीएफ़ की तरह आपके जमा धन पर रिटर्न मिलता है. 

सुकन्या समृद्धि योजना में आपको 15 वर्षों तक पैसा जमा करना होता है. इस जमा धन पर आपको 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है. आप सालभर में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा  कर सकते हैं. जब आप पैसा निकालेंगे तो सेक्शन 80 सी के तहत आपको छूट भी मिल जाएगी. 

एफ़डी 

बच्चों के भविष्य के लिए यदि आपके पास अभी इकट्ठा पैसा है और आप उस पर अच्छे रिटर्न चाहते हैं तो आपको अपना पैसा फ़िक्स्ड डिपॉजिट में जमा करना चाहिए. एफ़डी में एक बार पैसा जमा करना होता है और कुछ सालों तक पैसा बैंक में ही रखना होता है. जब तक आप बैंक में पैसा रखते हैं उतने समय के लिए बैंक आपको उस पैसे पर ब्याज देती है. इस तरह आप चाहे तो 3 से 5 सालों के लिए एफ़डी करवा सकते हैं जिस पर आपको अच्छे रिटर्न मिल जाएंगे. 

बच्चों के भविष्य के लिए पैसा आप शुरू से ही इकट्ठा करना शुरू कर दें तो ज्यादा अच्छा रहता है. क्योंकि बाद में परिस्थिति कैसी भी बन सकती है. शुरुआत से ही आप थोड़ा-थोड़ा पैसा जोड़कर एक एक बड़ी राशि को इकट्ठा कर सकते है जो बच्चों के बड़े होने पर उनके काम आती है. 

यह भी पढ़ें :

LIC Bima Ratna Policy : महीने की छोटी सी बचत को, बड़े निवेश में बदल देगी ये पॉलिसी

DTDC Franchise के लिए ऐसे करें Online Apply, कम निवेश में कमाएं अच्छा मुनाफा

Mutual Fund में निवेश को कितना सेफ मानते हैं शेयर मार्केट के एक्सपर्ट?

error: Content is protected !!
सोशल मीडिया से पैसा कमाने के 4 तरीके सावन सोमवार में भगवान शिव को अर्पित न करें ये चीज, भोले हो जाएंगे नाराज सावन सोमवार में करें इन मंत्रों का जाप, शिवजी चमकाएंगे आपका भाग्य सावन सोमवार को करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी सावन माह में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन