24 नवंबर तक गुरु चलेंगे उल्टी चाल, 6 राशियों के लोग होंगे मालामाल

ये जब भी अपनी चाल में परिवर्तन करते हैं तो कई राशियों के लिए जातकों के लिए शुभ संदेश लेकर आते हैं. कई के विवाह हो जाते हैं और कई की मनोकामना पूरी हो जाती है.

गुरु यानी बृहस्पति (Guru Vakri 2022) को एक शुभ ग्रह माना जाता है. ये जब भी अपनी चाल में परिवर्तन करते हैं तो कई राशियों के लिए जातकों के लिए शुभ संदेश लेकर आते हैं. कई के विवाह हो जाते हैं और कई की मनोकामना पूरी हो जाती है.

ज्योतिष के अनुसार अब गुरु उल्टी चाल से गतिमान होंगे अर्थात गुरु वक्री होंगे. गुरु ने अपनी चाल में परिवर्तन 29 जुलाई से कर लिया है और ये परिवर्तन 24 नवंबर तक चलेगा. (Guru Vakri 2022 Date) तब तक ये देखना दिलचस्प होगा कि इस ज्योतिषीय घटना का आपके जीवन पर क्या असर पड़ने वाला है.

गुरु के वक्री होने का मतलब (Vakri Guru Means in Hindi)

ज्योतिष के अनुसार सभी ग्रह राशियों में भ्रमण करते हैं. इनके भ्रमण करने के दो तरीके होते हैं. एक होता है मार्गी और दूसरा होता है वक्री.

मार्गी का मतलब होता है सीधी चाल. मतलब ग्रह सीधे तरह से आगे की ओर बढ़ रहा है.

वक्री होने का मतलब होता है कि वो ग्रह उल्टी या तिरछी चाल चल रहा है. मतलब वो ग्रह पहले जिन राशियों से भ्रमण कर आया है फिर से उन्हीं राशियों में जा रहा है.

गुरु के वक्री होने का प्रभाव (Guru ke vakri hone ka asar)

गुरु एक शुभ ग्रह है लेकिन इसके वक्री होने से कुछ राशियों को शुभ तो कुछ को अशुभ परिणाम देखने को मिलेंगे.

मेष राशि पर प्रभाव

मेष राशि के जातकों के लिए गुरु का वक्री होना कोई शुभ परिणाम लेकर नहीं आया है. इसकी वजह से आपका धन अधिक खर्च होगा. आप बचत नहीं कर पाएंगे और अपनी पहले की गई बचत भी खो देंगे. कुछ कामों में आपको चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा.

वृषभ राशि पर प्रभाव

वृषभ राशि के जातकों को गुरु के वक्री होने से लाभ होगा. इनकी राशि में इस परिवर्तन के कारण धन लाभ होने के आसार हैं. इन्हें बिजनेस में भी फायदा हो सकता है. इनके कई कार्य समय से पहले पूरे होंगे.

मिथुन राशि पर प्रभाव

मिथुन राशि के जातकों के लिए गुरु का वक्री होना मिश्रित परिणाम लेकर आया है. इस वजह से इन्हें कार्यक्षेत्र में सफलता हाथ लग सकती है लेकिन थोड़ी कठिनाइयों का सामना इन्हें जरूर करना पड़ेगा.

कर्क राशि पर प्रभाव

बृहस्पति की वक्री चाल इन्हें पूरी तरह से लाभ देगी. आप इस दौरान जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको सफलता हासिल होगी. लेकिन इस दौरान सफलता पाने के लिए आपको अपने कार्यों को गोपनीय रखना होगा. आपको अपने स्वास्थ का भी ध्यान रखना होगा.

सिंह राशि पर प्रभाव

जातकों की इस दौरान आमदनी में वृद्धि हो सकती है. जातकों का आर्थिक पक्ष मजबूत होने के पूरे आसार हैं. कार्यक्षेत्र में इनका सम्मान बढ़ेगा और साथ ही इन पर काम का दबाव भी बढ़ेगा.

कन्या राशि पर प्रभाव

गुरु की वक्री चाल के कारण कन्या राशि के जातकों को विवाह की खुशखबरी मिल सकती है. इनके दाम्पत्य जीवन में भी खुशहाली आने के आसार हैं. आमदनी में कमी नहीं होगी लेकिन पार्टनरशिप करने से बचना होगा.

तुला राशि पर प्रभाव

तुला राशि के लिए ये अच्छा समय साबित हो सकता है क्योंकि इस दौरान इनके लिए धन लाभ के योग बन रहे हैं. लेकिन इस समय अवधि में किसी भी व्यक्ति से कर्ज लेने से बचे. ये कर्ज आपके लिए मुश्किले पैदा कर सकता है.

वृश्चिक राशि पर प्रभाव

गुरु की वक्री चाल इनके प्रेम जीवन में अच्छे परिणाम लेकर आई है. जो जातक लव मैरिज करना चाहते हैं उनके लिए ये काफी अच्छा समय है. यदि आप किसी को प्रपोज भी करना चाहते हैं तो उसके लिए भी ये अच्छा समय है. शिक्षा में भी आपको अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

धनु राशि पर प्रभाव

गुरु के वक्री होने से धनु राशि के जातकों को कई क्षेत्रों में लाभ मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं. धनु राशि के जातक जिस काम में हाथ डालेंगे उसमें उन्हें सफलता हाथ लगेगी. इस दौरान इन्हें अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है.

मकर राशि पर प्रभाव

मकर राशि के लिए गुरु की वक्री चाल काफी अच्छे परिणाम लेकर आई है. गुरु की कृपा के चलते इन्हें बिजनेस, नौकरी और शिक्षा तीनों में ही बरकत मिलेगी. इनके जीवन में उन्नति होगी और इन्हें धन लाभ होगा.

कुम्भ राशि पर प्रभाव

गुरु की वक्री चाल का लाभ कुम्भ राशि के जातकों को भी मिलेगा. इसके प्रभाव से इन्हें लंबे समय से अटका हुआ धन वापस मिलेगा. इनकी ये बढ़ेगी जिससे इनका आर्थिक पक्ष मजबूत दिखाई देगा. इस समय में इनके प्रॉपर्टी से जुड़े मामले निपट सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Brihaspati Vrat Katha : गुरुवार व्रत कथा एवं बृहस्पति देव की आरती

ज्योतिष में गुरु ग्रह का महत्व और कुंडली के 12 भावों में गुरु का फल

Guru Purnima Quotes : कब है गुरु पूर्णिमा, जानिए क्या है गुरु पूर्णिमा का महत्व

error: Content is protected !!