USA Visa Apply कैसे करें, वीजा बनवाने में कितना खर्च आएगा?

इसे बनवाने के लिए आपको जिस दिन जाना है उससे कम से कम 2 से 3 महीने पहले USA VISA Apply करना होता है. American Visa Apply कैसे करें? US Visa fees कितनी है? ये सारी जानकारी आपको पता होना चाहिए.

भारत से अमेरिका जाने के लिए आपको पासपोर्ट और US Visa की जरूरत होती है. US Visa बनवाना कोई आसान काम नहीं है. इसे बनवाने के लिए आपको जिस दिन जाना है उससे कम से कम 2 से 3 महीने पहले USA VISA Apply करना होता है. American Visa Apply कैसे करें? US Visa fees कितनी है? ये सारी जानकारी आपको पता होना चाहिए.

USA में VISA क्यों जरूरी है?

हर देश की बाहर दूसरे देशों से आने वाले लोगों के लिए कुछ पॉलिसी होती है. जो वीजा के माध्यम से बताई जाती है. यानि किसी व्यक्ति को अगर उस देश के लिए वीजा मिल जाता है तो वो उस देश में आने की सभी शर्तों को मानता है. इसके अलावा वीजा के द्वारा वो देश ये भी सुनिश्चित करता है कि उसके देश में कितने लोग बाहर के आने वाले हैं और कितने दिन रहने वाले हैं. इसलिए हर देश में वीजा जरूरी होता है.

Immigrant और Non-Immigrant VISA क्या होता है?

अमेरिका हो या कोई और देश यदि आप VISA Apply करना चाहते हैं तो आपको Immigrant और Non-Immigrant Visa के बारे में पता होना चाहिए.

Immigrant Visa उन लोगों के लिए होता है जो अमेरिका जाना चाहते हैं और उस व्यक्ति के अमेरिका के दौरे को किसी अमेरिकी नागरिक या किसी वैध स्थायी अमेरिकी निवासी, या करीबी रिश्तेदार द्वारा आयोजित किया गया हो.

Non-Immigrant Visa वो वीजा होता है जो पर्यटक, व्यावसायी, स्टूडेंट या विशिष्ट श्रमिकों को दिया जाता है. जो किसी खास उद्देश्य से निश्चित अवधि के लिए अमेरिका आना चाहते हैं. उन्हें ये बताना होता है कि वे भारत के नागरिक हैं और कुछ समय अमेरिका में रहने के बाद अपने देश चले जाएंगे.

USA Visa Fees कितनी है?

USA Visa बनवाने के लिए आपको Visa Fees चुकानी होती है जो वीजा के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है. अगर ऊपरी तौर से देखा जाए तो आपको USA Visa Fees के रूप में 160 डॉलर से 265 डॉलर तक फीस चुकानी पड़ती है. USA Visa fees in Indian rupees 12 हजार रुपये से 20 हजार रुपये तक है.

USA Visa Fees के मामले में एक बात का ध्यान रखें. ये फीस आपको आपको Visa बनवाने से पहले सबमिट करनी होती है. इसके बाद आप इस फीस को किसी भी हाल में वापिस नहीं ले सकते हैं. इसके बाद चाहे आपका वीसा कैंसल हो जाए, या फिर आप खुद वीजा बनवाने से इंकार कर दें तो भी ये फीस आपको वापस नहीं मिलेगी.

USA Visa Apply कैसे करें?

USA Visa बनवाने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको इस लिंक http://cdn.ustraveldocs.com/in/ पर क्लिक करना है और नीचे की तरफ स्क्रोल करना है. नीचे आपको वीजा के प्रकार जैसे Immigrant और Non-Immigrant Visa के विकल्प नजर आएंगे. यहां आप Apply for a Visa पर क्लिक करें.

इसमें बाईं ओर आपको Complete My DS 160 नाम का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें. DS 160 एक फॉर्म हैं जो American Visa Form है. इस फॉर्म को आपको अच्छी तरह भरकर सबमिट करना होता है और उसका प्रिंट लेना होता है. इसमें आपको पर्सनल जानकारी देना होता है और आप अमेरिका क्यों जा रहे हैं ये बताना होता है.

DS 160 Form Submit करने के बाद आपको ये पता चल जाता है की आपका appointment कहां होगा. आप अपने जरूरी document और passport के साथ तय तारीख पर US Visa Embassy जाकर अपना इंटरव्यू दे सकते हैं और अपने Visa को अप्रूव करवा सकते हैं.

USA Visa Appointment process

USA Visa के लिए आप eligible हैं या नहीं इसकी जांच करवाने के लिए दो तरह के appointment रखे जाते हैं. जिनमें आपको अपने Document के साथ जाना होता है.

पहले appointment में आपके पास आपका passport number, visa application fees receipt number, DS-160 में मौजूद 10 अंकों की बारकोड संख्या होना चाहिए.

दूसरा appointment वीजा एप्लिकेशन सेंटर पर होता है जहां आपको अपना वैध पासपोर्ट, DS-160 के लिए एक कंफ़र्मेशन प्रूफ, appointment का confirmation proof. यहां आपकी फिंगरप्रिंट और आपकी फोटो भी ली जाती है जिसके बाद आपको अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में इंटरव्यू के लिए भेजा जाता है.

US Embassy in India

भारत में पांच शहरों में अमेरिकी व वाणिज्य दूतावास है. आप इनमें से किसी एक को अपनी सुविधा अनुसार चुन सकते हैं.

1) अमेरिकी दूतावास, शांतिपथ, चाणक्य पुरी, नई दिल्ली-110001
2) द यूएस कॉन्सुलेट जनरल हैदराबाद, पाइगा पैलेस, 1-8-323, चिरन फोर्ट लें, बेगमपेट, सिकंदरबाद
3) द यूएस कॉन्सुलेट जनरल, 5/1 हो ची मिन्ह सरानी, कोलकाता
4) द यूएस कॉन्सुलेट जनरल, 220 अन्ना सलाई, जेमिनी सर्कल, चेन्नई
5) द यूएस कॉन्सुलेट जनरल, सी-49, जी ब्लॉक, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा ईस्ट, मुंबई

USA Visa Apply Process थोड़ा झंझट भरा जरूर है लेकिन आपके दस्तावेज़ सही होने पर आपको वीजा बनवाने में इतना समय नहीं लगेगा. आप आसानी से ऑनलाइन वीजा अप्लाई कर सकते हैं और उसके बाद appointment और interview देकर अपना वीजा तैयार करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

H1B Visa : एच1बी वीजा क्या है, H1B वीजा के नियम?

America Green Card : ग्रीन कार्ड क्या है, अमेरिकी ग्रीन कार्ड बनवाने के नियम?

Cambridge University Admission : कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे पाएं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!