वजन कैसे बढ़ाएंं, वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

लोग अपने वजन को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं. किसी का वजन ज्यादा है तो किसी का कम. अक्सर कम वजन वाले लोग (weight gain) अपने दुबलेपन को लेकर तनाव में रहते हैं और वजन बढ़ाने के उपाय (weight gain tips) अपनाते हैं. इनमें वजन बढ़ाने की दवाइयाँ (weight gain medicine), वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे (weight gain home remedy) आदि आजमाते हैं लेकिन इन चीजों को सही तरीके से फॉलो नहीं कर पाने के कारण उन्हें परिणाम नजर नहीं आता है.

1 350

लोग अपने वजन को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं. किसी का वजन ज्यादा है तो किसी का कम. अक्सर कम वजन वाले लोग (weight gain) अपने दुबलेपन को लेकर तनाव में रहते हैं और वजन बढ़ाने के उपाय (weight gain tips) अपनाते हैं. इनमें वजन बढ़ाने की दवाइयाँ (weight gain medicine), वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे (weight gain home remedy) आदि आजमाते हैं लेकिन इन चीजों को सही तरीके से फॉलो नहीं कर पाने के कारण उन्हें परिणाम नजर नहीं आता है.

वजन कैसे बढ़ाएँ?

अगर आपने सबकुछ कर लिया है फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है (weight is not increase) और आपका वजन सामान्य से कम है तो आपको वजन बढ़ाने की जरूरत है. अब बात ये आती है की वजन कैसे बढ़ाया (how to gain weight?) जाए. वजन बढ़ाने के कई तरीके हैं जैसे आप चाहे तो किसी सपलीमेंट को लेकर जैसे की प्रोटीन पाउडर या फिर कैप्सुल लेकर वजन बढ़ा सकते हैं या फिर सही तरीके से अच्छी डाइट लेकर अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

अगर आप सपलीमेंट के माध्यम से यानि पाउडर या दवाई के माध्यम से अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं (weight gain by supliment and medicine) तो आपका वजन काफी जल्दी बढ़ जाएगा लेकिन इसके साइड इफैक्ट (weight gain supliment side effect) भी आपको झेलना पड़ेंगे. ये भी हो सकता है की जब आप इनका सेवन बंद कर दें उसके बाद आप फिर से वैसे ही हो जाए. इसलिए वजन बढ़ाने का सही तरीका अच्छी डाइट (weight gain diet) लेकर ही है.

वजन बढ़ाने के लिए कैसी डाइट लें?

वजन बढ़ाना कोई एक दो-दिन का काम नहीं है. इसके लिए आपको कुछ महीने या कुछ साल भी लग सकते हैं. अच्छी डाइट (weight gain diet) को आपको अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा. अगर आप वजन ही बढ़ाना चाह रहे हैं तो फिर थोड़ी मेहनत करना जैसे मॉर्निंग वॉक, कसरत, जिम आदि भी शुरू करें क्योंकि जब आप ये सब करेंगे तब ही आप इस डाइट को पचा पाएंगे नहीं तो आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी और इसके बाद भी अगर आप जबरन खाएँगे तो आपका शरीर इसे पचा नहीं पाएगा और आपका वजन बढ्ने की जगह आप बीमार पड़ जाएंगे.

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

वजन बढ़ाने के लिए (weight gain foods list) आपको अपने रोजाना के खानपान में थोड़ा बदलाव करना पड़ेगा. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है बस आप जो रोज खा रहे हैं उसमें थोड़ा बदलाव कर दें. यहाँ हम आपको कुछ वजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों (foods to gain weight) के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपका वजन जल्दी बढ़ सकता है.

– शरीर में किसी भी चीज को पचाने के लिए और शरीर के अंगों तक ले जाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है पानी. दिनभर में कम से कम 4-5 लीटर पानी पीए ताकि आपके शरीर के हर अंग को ताकत मिलती रहे और आपका शरीर हाइड्रेट रहे.

– सुबह उठकर कसरत या जिम करने के बाद आप अंकुरित अनाज जैसे चने, मूंग, सोयाबीन आदि का सेवन करें. इसके अलावा दूध का सेवन करे. अंकुरित अनाज वजन बढ़ाने में काफी ज्यादा सहायक होता है. और कई जिम ट्रेनर इनका सेवन करने के लिए सलाह देते हैं.

– वजन बढ़ाने में दूध काफी ज्यादा सहायक होता है. अगर आपको वजन बढ़ाना है तो दिन में दो बार दूध पीना नियमित करें. दूध के साथ केले का सेवन भी करें. आप अपने हिसाब से रोज 4-12 केले खा सकते हैं. केले का सेवन अपने शरीर के हिसाब से करें अगर आप ज्यादा केले नहीं खा सकते तो सिर्फ 4 से शुरवात करें. अगर आप ज्यादा पचा सकते हैं तो ज्यादा का सेवन करें.

– वजन बढ़ाने के लिए आलू खाने की सलाह भी दी जाती है. आलू वजन बढ़ाने में काफी ज्यादा सहायक होता है. ये काफी सस्ता और अच्छा विकल्प है. हर घर में ये उपलब्ध भी होता है. आप कम से कम दिन में 3 उबले आलू का सेवन करें इससे आपका वजन जल्दी बढ्ने लगेगा.

– वजन बढ़ाने के लिए सूखे मेवे यानि ड्राइफ्रूट का सेवन करने के लिए भी कहा जाता है लेकिन हर इंसान के लिए ये संभव नहीं है. आप चाहे तो अंजीर और किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा मूँगफली दे दाने का सेवन करें. ये वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं.

– अगर आप वजन बढ़ा ही रहे हैं तो रोज अपनी डाइट में अंडों को शामिल करें. ये उबले अंडे होना चाहिए. आप रोज कम से कम 2 और ज्यादा से 6 अंडों का सेवन कर सकते हैं. अंडे आपके वजन को तेजी से बढ़ाते हैं. ध्यान रहे आपको सिर्फ उबले अंडे लेना है कच्चे नहीं.

– वजन बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें. जब आपको भूख लगे तब खाना खाएं. जंक फूड से दूर रहें ये आपको मोटा तो कर देंगे लेकिन आपको बीमार और आलसी बना देंगे.

Note : वजन बढ़ाने के लिए ये सारी सलाह हर जिम में दी जाती है लेकिन अगर आप बिना कसरत किए या जिम जाए ये सब चीजों का सेवन कर रहे हैं तो हो सकता है की ये भोजन ना पचे. इस भोजन को पचाने के लिए और इनके प्रोटीन को आपके शरीर में पहुचने के लिए कसरत या जिम करना जरूरी है.

यह भी पढ़ें :

सुबह 4:00 बजे उठने का तरीका, सुबह जल्दी उठने के फायदे

Eating disorder: ज्यादा खाना खाने के नुकसान

Vegetables benefits: कमाल के हैं फल और सब्जी के फायदे

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!